Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:चैंपियंस ट्रॉफी खेलने PAK नहीं जाएगी टीम इंडिया; 3 राज्यों में बारिश से 56 मौतें; पोर्न-स्टार केस में ट्रम्प को आज सजा

न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:चैंपियंस ट्रॉफी खेलने PAK नहीं जाएगी टीम इंडिया; 3 राज्यों में बारिश से 56 मौतें; पोर्न-स्टार केस में ट्रम्प को आज सजा

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. यूपी-बिहार और झारखंड में बारिश-बिजली से 56 की मौत: बिहार में आज रेड अलर्ट
उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में बारिश, बाढ़ और बिजली गिरने से पिछले 24 घंटों के दौरान 56 लोगों की मौत हुई है। यूपी में बाढ़-बारिश से जुड़े हादसे में 32 लोगों की जान गई है। राज्य के 12 जिलों के करीब 800 गांवों में बाढ़ जैसे हालात हैं। पीलीभीत और लखीमपुर खीरी में NDRF और SDRF की टीमें रेस्क्यू में लगी हैं। बिहार में बिजली गिरने से 21 और झारखंड में 3 की मौत हुई है। IMD ने गुरुवार (11 जुलाई) को बिहार में भारी बारिश और बिजली गिरने को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।
पढ़ें पूरी खबर… 2. ED बोली- केजरीवाल शराब नीति केस के सरगना-साजिशकर्ता, सातवीं चार्जशीट पेश
शराब नीति केस में ED ने दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में सातवीं सप्लीमेंट्री चार्जशीट पेश की। 208 पेज की इस चार्जशीट में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को केस का सरगना और साजिशकर्ता बताया गया। चार्जशीट में कहा गया कि स्कैम से मिला पैसा आम आदमी पार्टी पर खर्च हुआ है। केजरीवाल ने 2022 में हुए गोवा चुनाव में AAP के चुनाव अभियान में यह पैसा खर्च किया। दावा किया गया है कि केजरीवाल ने शराब बेचने के कॉन्ट्रेक्ट के लिए साउथ ग्रुप के सदस्यों से 100 करोड़ रुपए की रिश्वत मांगी थी।
पढ़ें पूरी खबर… 3. टीम इंडिया ICC चैंपियन्स ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगी, दुबई में हो सकते हैं मैच
अगले साल पाकिस्तान में होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी खेलने के लिए भारत की टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी। बीसीसीआई भारत के मैच पाकिस्तान की जगह दुबई में कराने के लिए आईसीसी से कहेगा। पिछले साल पाकिस्तान में हुई एशिया कप सीरीज में खेलने भी भारत नहीं गया था। भारत के मैच तब श्रीलंका में कराए गए थे।
पढ़ें पूरी खबर… 4. NEET-UG काउंसलिंग जुलाई के तीसरे हफ्ते से होगी, SC में आज फिर सुनवाई
NEET-UG में गड़बड़ी को लेकर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है। सुप्रीम कोर्ट में NEET-UG में गड़बड़ी को लेकर 38 याचिकाएं लगाई गई हैं। इनमें से 34 याचिकाएं स्टूडेंट्स, टीचर्स और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स ने, जबकि 4 याचिकाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने लगाई हैं। इससे एक दिन पहले केंद्र और NTA ने 10 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में एफिडेविट दायर किए। केंद्र ने अपने एफिडेविट बताया कि NEET काउंसलिंग जुलाई के तीसरे हफ्ते से शुरू होगी। काउंसलिंग चार राउंड में की जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर… 5. ट्रम्प की सजा का ऐलान आज, पोर्न-स्टार केस में दोषी: पैसे देकर चुप कराने का आरोप
पोर्न स्टार केस में दोषी पाए गए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को आज सजा सुनाई जाएगी। 30 मई को कोर्ट ने पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल को पैसे देकर चुप कराने और इलेक्शन कैंपेन के दौरान बिजनेस रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के मामले में ट्रम्प को दोषी पाया था। न्यूयॉर्क में लगभग 6 हफ्तों तक चली सुनवाई में पूर्व राष्ट्रपति करीब 34 आरोपों में दोषी पाए गए हैं। मामला 2016 में उनके अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने से पहले का है। अमेरिकी इतिहास में पहली बार किसी प्रेसिडेंट पर आपराधिक केस चलाया गया।
पढ़ें पूरी खबर… 6. ट्रेनी IAS ने हलफनामे में मानसिक रूप से अक्षम बताया, बोलीं- देखने में भी दिक्कत
महाराष्ट्र की एक ट्रेनी IAS अफसर पूजा खेडकर ने UPSC को दिए एक हलफनामे में दावा किया है कि वह मानसिक रूप से अक्षम हैं और उन्हें देखने में भी दिक्कत होती है। पूजा ने मेडिकल टेस्ट देने से 6 बार मना किया था। मेडिकल टेस्ट देना जरूरी होता है। हालांकि ये साफ नहीं हुआ है कि जब पूजा ने एग्जाम में शामिल होने से मना कर दिया था तो फिर सिलेक्शन क्यों और कैसे हुआ? पूजा 2023 की IAS अफसर हैं और अहमदनगर की रहने वाली हैं।
पढ़ें पूरी खबर… 7. मुंबई BMW केस- आरोपी ने गर्लफ्रेंड को 40 फोन किए, 2 घंटे उसके घर रुका
मुंबई हिट-एंड-रन केस के आरोपी और शिवसेना नेता राजेश शाह के बेटे मिहिर शाह को पुलिस ने 9 जुलाई को गिरफ्तार किया था। उसे 7 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा गया है। एक्सीडेंट करने के बाद मिहिर रिक्शा लेकर गोरेगांव में अपनी गर्लफ्रेंड के घर गया। इस बीच उसने गर्लफ्रेंड को 40 बार फोन किया। वह गर्लफ्रेंड के घर 2 घंटे रुका। इसके बाद मिहिर की बहन उसकी गर्लफ्रेंड के घर आई और भाई को लेकर बोरीवली स्थित अपने घर चली गई।
पढ़ें पूरी खबर… 8. शीना बोरा हत्याकांड, गायब हडि्डयां CBI ऑफिस में मिलीं
शीना बोरा हत्याकांड को लेकर 10 जुलाई को मुंबई की ट्रायल कोर्ट में सुनवाई हुई। CBI ने कोर्ट में बताया कि अप्रैल में गायब हुईं हडि्डयां CBI के दिल्ली वाले ऑफिस के मालखाने में मिल गई हैं। 2012 में ये हड्डियां रायगढ़ के पेन गांव के जंगल से जब्त की गईं थीं। 2012 में शीना बोरा की गला घोंटकर हत्या की गई थी। मामला 2015 में सामने आया था। INX मीडिया की पूर्व CEO इंद्राणी मुखर्जी, उनके पूर्व पति संजीव खन्ना और ड्राइवर श्यामवर राय की हत्या का आरोप लगा। फिलहाल इंद्राणी और श्यामवर जमानत पर हैं।
पढ़ें पूरी खबर… 9. दिल्ली में आज BIMSTEC विदेश मंत्रियों की बैठक, ट्रेड बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा
नई दिल्ली में आज बिम्सटेक (BIMSTEC) विदेश मंत्रियों की बैठक होने वाली है। थाईलैंड के विदेश मंत्री मारिस सांगियाम्पोंगसा और भूटान के विदेश मंत्री डी. एन. धुंग्येल दिल्ली पहुंच गए हैं। ये बैठक दो दिन चलेगी। इसमें श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमार, थाईलैंड, नेपाल और भूटान के विदेश मंत्री शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक इस बैठक में सुरक्षा, दूरसंचार, व्यापार और आपसी सहयोग पर बातचीत होगी। इसकी मेजबानी विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर करेंगे। विशेषज्ञों की मानें तो इससे भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करेगा।
पढ़ें पूरी खबर… 10. अनंत-राधिका की शादी में 2500 फूड आइटम, सुरक्षा में 10 NSG कमांडो तैनात होंगे
मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी 12 जुलाई को राधिका मर्चेंट के साथ शादी के बंधन में बंधेंगे। तीन दिनों तक चलने वाली इस शादी के सभी फंक्शन मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में होंगे। इस शादी में देश-विदेश से कई VVIP मेहमान शामिल होंगे। शादी में 2500 फूड आइटम रखे गए हैं। सूत्रों की मानें तो शादी में शामिल होने के लिए देश के हर राज्य के मुख्यमंत्री को न्योता भेजा गया है। सुरक्षा में 10 NSG कमांडो भी तैनात होंगे।
पढ़ें पूरी खबर…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required