Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:UP में सड़क हादसा, 18 की मौत; पुरी में भगवान बलभद्र की मूर्ति गिरी; सेम सेक्स मैरिज पर आज SC में सुनवाई

न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:UP में सड़क हादसा, 18 की मौत; पुरी में भगवान बलभद्र की मूर्ति गिरी; सेम सेक्स मैरिज पर आज SC में सुनवाई

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. UP के उन्नाव में सड़क हादसा, 18 की मौत; दिल्ली जा रही बस टैंकर से टकराई
उत्तर प्रदेश के उन्नाव में डबल डेकर बस और टैंकर की टक्कर हो गई। हादसे में बस सवार 18 यात्रियों की मौत हो गई। 19 घायल हैं। मृतकों में 14 पुरुष, 2 महिलाएं और 2 बच्चे हैं। बस बिहार के सीवान से दिल्ली जा रही थी। टक्कर इतनी भीषण थी बस की ड्राइवर साइड की बॉडी पूरी तरह अलग हो गई। यात्री बाहर गिर गए। सड़क पर लाशें बिखर गईं।
पढ़ें पूरी खबर… 2. सेम सेक्स मैरिज पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, इसके खिलाफ 52 रिव्यू पिटिशन
सेम सेक्स मैरिज यानी समलैंगिक विवाह पर आज सुप्रीम कोर्ट में दो जजों की बेंच सुनवाई करेगी। पिछले साल 5 जजों की बेंच ने सेम सेक्स मैरिज को कानूनी मान्यता देने से इनकार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट में 52 याचिकाएं दायर कर फैसले पर दोबारा विचार करने की मांग रखी गई है।
पढ़ें पूरी खबर… 3. 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, 13 जुलाई को रिजल्ट आएगा
मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार समेत कुल 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी। नतीजे 13 जुलाई को आएंगे। 10 सीटें विधायकों के इस्तीफे और 3 सीटें मौजूदा विधायक के निधन की वजह से खाली हुई थीं। इन 13 सीटों में से बंगाल की 3 सीटें पिछली बार भाजपा ने जीती थीं। कांग्रेस ने 2, अन्य पार्टियों ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की थी।
पढ़ें पूरी खबर… 4. उत्तराखंड में भारी बारिश से 3 लोगों की मौत, असम में 17 लाख लोग बाढ़ प्रभावित
उत्तराखंड में बाढ़ के हालात हैं। यहां पिछले 24 घंटों में भारी बारिश से हुए हादसों में तीन लोगों की मौत हो गई। NDRF ने उधम सिंह नगर जिले के सितारगंज और खटीमा और चंपावत जिले के पूर्णागिरी क्षेत्र से 1,821 लोगों को रेस्क्यू किया है। दो नेशनल हाईवे सहित 200 से ज्यादा रोड लैंडस्लाइड के चलते बंद पड़े हैं। असम में हालात थोड़ा सुधारे हैं। यहां बाढ़ प्रभावितों की संख्या घटकर 17.17 लाख हो गई है। राज्य में मंगलवार को 7 लोगों की मौत हुई। असम में अब तक बाढ़-बारिश से 92 लोगों की जान जा चुकी है।
पढ़ें पूरी खबर… 5. भगवान बलभद्र की मूर्ति गुंडीचा मंदिर में सेवादारों पर गिरी, 9 घायल; मूर्ति सुरक्षित
पुरी के गुंडीचा मंदिर में मंगलवार रात 9 बजे भगवान बलभद्र की मूर्ति सेवादारों पर गिर गई। इसमें 9 सेवादार घायल हो गए। रथयात्रा के बाद, गुंडीचा मंदिर में पहांडी विधि चल रही थी। सेवादार रथों पर से भगवान की मूर्तियां उतारकर मंदिर में ले जा रहे थे। तभी वे रथ के ढलान पर फिसल गए और मूर्ति उन पर गिर गई। मूर्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है।
पढ़ें पूरी खबर… 6. पश्चिम बंगाल CM ममता के खिलाफ मानहानि केस, कलकत्ता हाईकोर्ट में सुनवाई
पश्चिम बंगाल के गवर्नर सीवी आनंद बोस ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ मानहानि का केस किया है। कलकत्ता हाईकोर्ट 10 जुलाई को इस पर सुनवाई करेगा। बोस ने 28 जून को यह केस दर्ज किया था। दरअसल, 27 जून को ममता बनर्जी ने दावा किया था कि कुछ महिलाओं ने उनसे शिकायत की है कि वे राजभवन जाने से डरती हैं। इस पर गवर्नर बोस ने कहा था- किसी भी जनप्रतिनिधि से यह अपेक्षा की जाती है कि वे गलत और निंदनीय धारणाएं न पैदा करें।
पढ़ें पूरी खबर… 7. ऑस्ट्रिया पहुंचे PM मोदी, 41 साल बाद ऑस्ट्रिया जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के रूस दौरे के बाद मंगलवार देर रात ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना पहुंचे। एयरपोर्ट पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। आज दोनों देशों के बीच व्यापार को लेकर चर्चा होगी। मोदी ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर वान डर बेले से भी मिलेंगे। प्रधानमंत्री का यह दौरा दो दिन का है। मोदी 41 साल बाद ऑस्ट्रिया जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। 1983 में इंदिरा गांधी ऑस्ट्रिया गई थीं।
पढ़ें पूरी खबर… 8. 12 साल बाद स्पेन यूरो कप के फाइनल में, सेमीफाइनल में फ्रांस को 2-1 से हराया
12 साल बाद स्पेन यूरो कप के फाइनल में पहुंच गया है। उसने मंगलवार को जर्मनी के बर्लिन में एलियांज एरिना में खेले गए पहले सेमीफाइनल में फ्रांस को 2-1 से हराया। रविवार को इंग्लैंड-नीदरलैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल है। जीतने वाली टीम से स्पेन का फाइनल मुकाबला 15 जुलाई को होगा। इससे पहले स्पेन 2012 में इटली को हराकर फाइनल में पहुंचा था। स्पेन की जीत के हीरो 16 साल के लेमाइन यामल और डेनी ओल्मो रहे। दोनों ने 1-1 गोल किए।
पढ़ें पूरी खबर… 9. 35 साल की महिला ने दिया 10वें बच्चे को जन्म, सबसे बड़ी बेटी 22 साल की
मध्य प्रदेश के बालाघाट में एक महिला ने 10वें बच्चे को जन्म दिया है। महिला की उम्र अभी सिर्फ 35 साल है, जबकि उसकी बड़ी बेटी 22 साल की है। यानी महिला जब पहली बार मां बनी थी, तब उसकी उम्र महज 13 साल की थी। डॉ. अर्चना लिल्हारे ने बताया कि महिला बैगा आदिवासी समुदाय की है। सरकार के आदेश हैं कि इनको संरक्षित किया जाए, इसलिए हमने महिला की नसबंदी नहीं की। 2001 की जनसंख्या के अनुसार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों में मिलाकर सिर्फ 7 लाख 85 हजार 320 बैगा बचे हैं। देश में यह आंकड़ा 30 लाख से भी कम है।
पढ़ें पूरी खबर… 10. ऑल टाइम हाई बनाकर टूटा बाजार, सेंसेक्स में 700 से ज्यादा की गिरावट
शेयर बाजार ने आज लगातार दूसरे दिन ऑल टाइम हाई बनाया। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 80,481 और निफ्टी ने 24,459 का स्तर छुआ। फिलहाल सेंसेक्स 700 अंक से ज्यादा की गिरावट के साथ 79,550 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी में भी 200 अंक से ज्यादा की गिरावट है। ये 24,200 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। मेटल, ऑटो और IT शेयर्स में आज गिरावट देखने को मिल रही है। इससे पहले मंगलवार को बाजार ने ऑल टाइम हाई बनाया था।
पढ़ें पूरी खबर…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required