Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:हाथरस भगदड़ पर 900 पेज की SIT रिपोर्ट सबमिट; रूसी सेना में शामिल भारतीय लौटेंगे; महाराष्ट्र में बारिश का रेड अलर्ट

न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:हाथरस भगदड़ पर 900 पेज की SIT रिपोर्ट सबमिट; रूसी सेना में शामिल भारतीय लौटेंगे; महाराष्ट्र में बारिश का रेड अलर्ट

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. हाथरस हादसे पर SIT ने राज्य सरकार को रिपोर्ट सौंपी
हाथरस कांड की 900 पेज की रिपोर्ट SIT ने यूपी सरकार को सौंपी है। इसे सीएम योगी के सामने रखा जाएगा। SIT ने 150 अफसरों-कर्मचारियों और पीड़ित परिवारों के बयान दर्ज किए हैं। सूत्रों के मुताबिक, SIT ने आयोजकों को हादसे का दोषी माना है और जिम्मेदार अफसरों की लिस्ट भी तैयार की गई है। सीएम ने हादसे के 24 घंटे में रिपोर्ट तलब की थी। हालांकि, SIT ने जांच पूरी करने में 6 दिन लगा दिए। 2 जुलाई को हाथरस भगदड़ में 123 लोगों की मौत हुई थी।
पूरी खबर पढ़ें… 2. PM मोदी की रूस यात्रा का आज दूसरा दिन​, ​​​​​​रूसी सेना में शामिल भारतीयों की सुरक्षित वापसी होगी
पीएम मोदी की रूस यात्रा का आज दूसरा दिन है। पीएम ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सामने यूक्रेन जंग के लिए रूसी सेना में शामिल किए गए भारतीयों की सुरक्षित घर वापसी का मुद्दा उठाया। चर्चा में भारतीय सैनिकों की घर वापसी पर सहमति बनी। रूस-यूक्रेन जंग में जून में दो भारतीयों की मौत हुई थी। इसके बाद भारत ने रूस से वहां की सेना में भर्ती भारतीयों को वापस भेजने की मांग की थी। सरकार ने कहा था कि यह दोनों देशों पार्टनरशिप के लिए सही नहीं है।
पूरी खबर पढ़ें… 3. महाराष्ट्र के 6 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट, असम में बाढ़ से अब तक 85 की मौत
मौसम विभाग ने आज महाराष्ट्र के 6 जिलों मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे और सतारा में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मुंबई के निचले इलाकों में पानी भरा हुआ है। मुंबई यूनिवर्सिटी में आज की परीक्षाएं टाल दी गई हैं। पुणे, रायगढ़ और नवी मुंबई में भी स्कूलों की छुट्टी कर दी है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के अलावा आज 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। असम में बाढ़-लैंडस्लाइड से अब तक 85 की मौत हो चुकी है।
पूरी खबर पढ़ें… 4. मुंबई हिट एंड रन केस: शिवसेना नेता के बेटे ने हादसे के बाद अपनी जगह ड्राइवर को बैठाया
मुंबई में 7 जुलाई को हुए हिट एंड रन केस में पुलिस ने कहा कि CCTV में मिहिर शाह मृतक महिला कावेरी को BMW से 1.5 KM घसीतटा दिखा। फिस उसने ड्राइवर राजऋषि राजेंद्रसिंह बीदावत से सीट बदली। इसके बाद ड्राइवर ने कार पीछे की तरफ चलाई और कावेरी को कुचल दिया। पुलिस ने बताया कि मिहिर फरार है उसकी तलाश जारी है। सोमवार को सेवरी कोर्ट ने मिहिर के पिता शिवसेना नेता राजेश शाह को जमानत दी।
पूरी खबर पढ़ें… 5. रूस ने यूक्रेन के चाइल्ड हॉस्पिटल में एयरस्ट्राइक की, 41 की मौत, 170 से ज्यादा लोग घायल
रूस ने यूक्रेन में बच्चों के एक अस्पताल में एयरस्ट्राइक की। जिसमें 41 लोगों की मौत हो गई और 170 से ज्यादा लोग घायल हैं। हमले के बाद अस्पताल से 600 से ज्यादा मरीजों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया। इसके कुछ ही देर बाद अस्पताल की इमारत भी ढह गई। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने देश के सैन्य अधिकारियों के साथ इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है।
पूरी खबर पढ़ें… 6. बॉर्डर पर तैनात फौजी को बनाया हाथरस सत्संग का आयोजक, अफसरों ने खुद को दी क्लीनचिट
हाथरस भगदड़ में 123 लोगों की मौत हुई। मामले की जांच जारी है। आयोजनकर्ताओं की लिस्ट में 40वें नंबर पर मोहित कुमार का नाम दर्ज है। वे पेशे से फौजी हैं। दैनिक भास्कर से बातचीत में उन्होंने कहा मैं BSF में हूं और पंजाब में पोस्टेड हूं। सिकंदराराऊ सत्संग के लिए मुझसे मदद मांगी गई थी। हमने 15 हजार रुपए दिए थे। 21 जून को मेरी छुट्‌टी खत्म हो गई थी, तो मैं ड्यूटी पर चला आया था। मेरे पास हादसे के बाद पुलिस का फोन आया, लेकिन जो सच था, मैंने बता दिया।
पूरी खबर पढ़ें… 7. कठुआ आतंकी हमले में 5 जवान शहीद, लोकल गाइड ने आतंकियों की मदद की
जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में सोमवार को हुए आतंकी हमले में JCO समेत 5 जवान शहीद हो गए और 5 घायल हैं। हमला 3 आतंकियों ने किया था। लोकल गाइड ने उनकी मदद की थी। हमले की जिम्मेदारी कश्मीर टाइगर्स नाम के आतंकी संगठन ने ली है। यह संगठन प्रतिबंधित पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की ही एक शाखा है। संगठन ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा- यह हमला 26 जून को डोडा में मारे गए हमारे 3 आतंकियों की मौत का बदला है।
पूरी खबर पढ़ें… 8. सेंसेक्स में 200 अंक से ज्यादा की तेजी, निफ्टी में भी 50 अंक की बढ़त
शेयर बाजार में आज बढ़त देखने को मिली। सेंसेक्स 200 अंक से ज्यादा की तेजी के साथ 80,200 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी में भी 50 अंक की तेजी है। ये 24,350 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 23 में तेजी और 7 में बढ़त देखने को मिल रही है। ऑटो, स्टील और पावर शेयर्स में ज्यादा तेजी है। वहीं IT और बैंकिंग शेयर्स में गिरावट देखने को मिल रही है।
पूरी खबर पढ़ें… 9. राहुल गांधी आज रायबरेली में, शहीद अंशुमन के परिवार से मुलाकात करेंगे
कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली से सांसद बनने के बाद दूसरी बार यहां आ रहे हैं। वे सबसे पहले पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। इसके बाद जिला प्रशासन के साथ बैठक भी करेंगे। बैठक में परियोजनाओं के बारे में जानकारी लेंगे। उनकी प्रगति जानेंगे और जरूरी दिशा निर्देश भी देंगे।रायबरेली में चल रही परियोजनाओं की बुकलेट बनाई जा रही है, ताकि सांसद के सामने पूरी वस्तु स्थिति रखी जा सके।
पूरी खबर पढ़ें… 10. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर हादसे में 5 की मौत, दिल्ली से आ रही बस को ट्रक ने टक्कर मारी
उत्तर प्रदेश के अमेठी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सोमवार रात 2.30 बजे प्राइवेट बस को ट्रक ने टक्कर मार दी। बस में 60 लोग सवार थे। इनमें से 5 की मौत हो गई और 11 घायल हैं, जिनमें 2 की हालत गंभीर है। टक्कर इतनी जोरदार थी कि बस का एक हिस्सा उड़ गया। बस दिल्ली से बिहार के सीवान जा रही थी। पुलिस ने क्रेन की मदद से बस को रास्ते से हटाया।
पूरी खबर पढ़ें…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required