Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:मुंबई में बारिश से स्कूल-कॉलेज बंद, ट्रेनें कैंसिल; NEET केस की 38 याचिकाओं पर SC में सुनवाई; राहुल गांधी मणिपुर-असम दौरे पर

न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:मुंबई में बारिश से स्कूल-कॉलेज बंद, ट्रेनें कैंसिल; NEET केस की 38 याचिकाओं पर SC में सुनवाई; राहुल गांधी मणिपुर-असम दौरे पर

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. मुंबई में 6 घंटे में 300 mm बारिश, स्कूल-कॉलेज बंद, चारधाम में 6 हजार श्रद्धालु फंसे
मुंबई में रविवार देर रात से सोमवार तक छह घंटे में 300 mm से ज्यादा बारिश हुई। इसके कारण मुंबई डिवीजन की 5 ट्रेन कैंसिल कर दी गईं, लोकल ट्रेन भी देरी से चल रही हैं। सरकारी-प्राइवेट स्कूल और कॉलेजों की आज छुट्टी कर दी गई है। उत्तराखंड में पिछले 4 दिनों से जारी तेज बारिश के चलते केदारनाथ, बद्रीनाथ हाईवे समेत 115 से ज्यादा सड़कें बंद हो गईं। कई रास्ते लैंडस्लाइड की वजह से, तो कुछ बह जाने के कारण बंद हो गए। इससे जगह-जगह 6 हजार श्रद्धालु फंसे हैं। गंगा, अलकनंदा, भागीरथी समेत कई नदियां खतरे के निशान के करीब बह रही हैं। मौसम विभाग ने आज 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
पूरी खबर पढ़ें… 2. NEET केस की 38 याचिकाओं पर सुनवाई आज, CJI चंद्रचूड़ की बेंच सुनेगी 20 हजार स्‍टूडेंट्स की शिकायतें
NEET UG एग्जाम में गड़बड़ियों की शिकायतों पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। कोर्ट में कुल 38 याचिकाओं पर सुनवाई होनी है। इनमें से 34 याचिकाएं स्टूडेंट्स, टीचर्स और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स ने दायर की हैं, जबकि 4 याचिकाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने लगाई हैं। इन याचिकाओं पर CJI डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस मनोज मिश्रा और जस्टिस जेबी पारदीवाला की डिवीजन बेंच सुनवाई करेगी।
पूरी खबर पढ़ें… 3. राहुल गांधी मणिपुर-असम दौरे पर, 14 महीने से जारी हिंसा के बीच तीसरी बार मणिपुर जा रहे
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी आज मणिपुर और असम दौरे पर हैं। इस दौरान वे दोनों राज्यों के अलग-अलग जिलों में हिंसा और बाढ़ प्रभावित लोगों से मुलाकात करेंगे। मणिपुर कांग्रेस अध्यक्ष के. मेघचंद्र के अनुसार, राहुल दिल्ली से पहले सिलचर जाएंगे और वहां से जिरिबाम जिले जाएंगे। मई 2023 में हिंसा शुरू होने के बाद राहुल की यह तीसरी मणिपुर यात्रा होगी। इसके पहले राहुल ने जनवरी 2024 में मणिपुर के थौबल से ही भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत की थी।
पूरी खबर पढ़ें… 4. पुरी की जगन्नाथ रथयात्रा का आज दूसरा दिन, आज तीनों रथ गुंडिचा मंदिर पहुंचेंगे
53 साल बाद इस बार पुरी की रथयात्रा दो दिनों की है। सोमवार 8 जुलाई को यात्रा के दूसरे दिन मंगला आरती और भोग के बाद यात्रा दोबारा शुरू हो गई है। जगन्नाथ मंदिर के पंचांगकर्ता डॉ. ज्योति प्रसाद के मुताबिक, कल (रविवार) को यात्रा का पहला दिन था। शाम 5 बजे के बाद शुरू हुई रथयात्रा सूर्यास्त के ही साथ रोक दी गई थी, भगवान जगन्नाथ का रथ सिर्फ 5 मीटर ही आगे बढ़ा था। सूर्यास्त के बाद रथ नहीं हांके जाते, इसलिए रविवार की शाम रथ रास्ते में ही रोक दिए गए थे। आज यात्रा गुंडिचा मंदिर पहुंच जाएगी।
पूरी खबर पढ़ें… 5. MP में विधायक को कैबिनेट मंत्री की शपथ लेनी थी, राज्यमंत्री की शपथ ली, फिर से दिलाई गई शपथ
मध्य प्रदेश के CM डॉ. मोहन यादव ने अपनी कैबिनेट का विस्तार किया। 68 दिन पहले कांग्रेस छोड़कर BJP में शामिल हुए विधायक रामनिवास रावत ने आज राजभवन में मंत्री पद की शपथ ली। रावत को सुबह करीब 9.05 बजे बतौर कैबिनेट मंत्री शपथ लेनी थी, लेकिन उन्होंने राज्यमंत्री पद की शपथ ले ली। इसके बाद उनको करीब 9.20 बजे कैबिनेट मंत्री की शपथ लेनी पड़ी।
पूरी खबर पढ़ें… 6. सेंसेक्स में आज 100 अंक से ज्यादा की गिरावट, बैंकिंग और मेटल शेयर्स फिसले
हफ्ते के पहले कारोबारी दिन 8 जुलाई को शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स 100 अंक से ज्यादा की गिरावट के साथ 79,800 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी में भी करीब 20 अंक की गिरावट है। ये 24,300 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 18 में गिरावट और 12 में तेजी देखने को मिल रही है। आज बैंकिंग और मेटल शेयर्स में ज्यादा गिरावट है।
पूरी खबर पढ़ें… 7. PM मोदी 5 साल बाद रूस के दौरे पर, इस पर NATO देशों की भी नजर
प्रधानमंत्री मोदी आज से दो दिन के रूस दौरे पर जा रहे हैं। वे वहां 22वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। दोनों देशों के बीच साल 2000 में वार्षिक सम्मेलन की शुरुआत हुई थी। ये पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन जंग के बाद रूस का दौरा करेंगे। इससे पहले वे 2019 में रूस गए थे। वहीं, मोदी और व्लादिमिर पुतिन की आखिरी मुलाकात उज्बेकिस्तान की राजधानी समरकंद में SCO समिट के दौरान हुई थी। पुतिन 2023 में भारत में हुए जी-20 सम्मेलन के लिए नहीं आए थे। मोदी का ये रूस दौरा उस वक्त हो रहा है जब अमेरिका में नाटो समिट शुरू हो रहा है।
पूरी खबर पढ़ें… 8. फ्रांस में फिर गठबंधन सरकार के आसार, राष्ट्रपति मैक्रों पहले ही कह चुके- इस्तीफा नहीं दूंगा
फ्रांस में रविवार को हुए संसदीय चुनाव के नतीजों में राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों की रेनेसां पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। गृह मंत्रालय ने सोमवार को आंकड़े जारी करते हुए बताया कि कुल 577 सीटों में से वामपंथी न्यू पॉपुलर फ्रंट (NFP) गठबंधन को 182 सीटें मिलीं। दूसरे नंबर पर रेनेसां पार्टी रही। इसे 163 सीटें मिलीं। वहीं, दक्षिणपंथी नेशनल रैली (NR) गठबंधन को 143 सीट हासिल करने में कामयाब रही। हार की जिम्मेदारी लेते हुए प्रधानमंत्री गैब्रियल अट्टल ने कहा कि वे आज राष्ट्रपति मैक्रों को इस्तीफा सौंपेंगे।
पूरी खबर पढ़ें… 9. अनंत-राधिका की शादी से पहले हुई गृह शांति पूजा, मर्चेंट परिवार के घर पर हुआ फंक्शन
अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी से पहले गृह शांति पूजा हुई। ये पूजा राधिका मर्चेंट के मुंबई स्थित घर पर हुई, जिसके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं। इस वीडियो में राधिका अपनी बहन अंजली मर्चेंट और मां शैला मर्चेंट के साथ ट्रैडीशनल लुक में दिखाई दे रही हैं। गृह शांति पूजा में राधिका ने साउथ इंडियन साड़ी पहनी है, जिसके साथ मराठी मुल्गी की तरह नथ पहनकर वो काफी खूबसूरत दिख रही हैं। इसके अलावा उन्होंने डायमंड नेकलेस, ईयररिंग्स और मांग टीका पहनकर अपने लुक को कंप्लीट किया है।
पूरी खबर पढ़ें… 10. जयपुर-दिल्ली हाईवे पर ट्रेलर में घुसी रोडवेज बस, पति-पत्नी और बेटे की मौत, 11 की हालत गंभीर
जयपुर-दिल्ली हाईवे पर ट्रेलर में रोडवेज बस जा घुसी। बस में सवार पति-पत्नी व बेटे की मौत हो गई, जबकि 20 लोग घायल हैं। इनमें से 11 की हालत गंभीर है। एक यात्री (मृतक) का पैर कटकर अलग हो गया। हादसा सोमवार सुबह करीब 4 बजे जयपुर के शाहपुरा में अलवर कट के पास हुआ।
पूरी खबर पढ़ें…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required