Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:ब्रिटेन में भारतवंशी सुनक की पार्टी हारी; राहुल से लिपटकर रोए हाथरस हादसे के पीड़ित; असम में बाढ़, श्रीनगर में लू

न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:ब्रिटेन में भारतवंशी सुनक की पार्टी हारी; राहुल से लिपटकर रोए हाथरस हादसे के पीड़ित; असम में बाढ़, श्रीनगर में लू

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. राहुल हाथरस हादसे के पीड़ितों के घर पहुंचे, परिजन लिपटकर रोए; कहा- टेंशन न लो, हम हैं
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हाथरस पीड़ितों से मुलाकात की। राहुल शुक्रवार सुबह अलीगढ़ के पिलखना गांव में मंजू देवी के घर पहुंचे और जमीन पर बैठे। हाथरस हादसे में मंजू देवी और उनके बेटे की मौत हुई थी। परिजन राहुल से लिपटकर रोए। राहुल से मुलाकात के बाद मंजू देवी की बेटी ने बताया, ‘राहुल सर ने कहा कि पार्टी के लोग आपकी मदद करेंगे। बिल्कुल टेंशन न लो, हम हैं। उन्होंने कहा कि अब वो हमारे परिवार के सदस्य हैं।’ UP के हाथरस में 2 जुलाई को सत्संग के बाद भगदड़ मच गई थी। इसमें 122 लोगों की मौत हो गई।
पढ़ें पूरी खबर… 2. ब्रिटेन चुनाव रिजल्ट: भारतवंशी ऋषि सुनक की पार्टी चुनाव हारी, लेबर पार्टी को बहुमत
ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी ने जीत दर्ज कर ली है। 650 में से 488 सीटों पर आए नतीजों में लेबर पार्टी को 341 सीटें मिल चुकी हैं। सरकार बनाने के लिए संसद में 326 सीटों की जरूरत होती है। वहीं भारतीय मूल के ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को अब तक सिर्फ 72 सीटें मिल पाई हैं। ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव हुए थे। 44 साल के ऋषि सुनक ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने अक्टूबर 2022 में पदभार ग्रहण किया था। यहां जनवरी 2025 में आम चुनाव होने की संभावना थी। सुनक ने 7 महीने पहले ही चुनाव करवा दिए।
पढ़ें पूरी खबर… 3. असम में बाढ़ में अब तक 56 की मौत, श्रीनगर में 25 साल बाद सबसे ज्यादा तापमान
एक तरफ जहां बाकी देश मानसूनी बारिश से सराबोर हो रहा है। वहीं श्रीनगर, गुलमर्ग, सोनमर्ग सहित पूरी घाटी पहली बार लू की चपेट में है। पारा लगातार 32 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। श्रीनगर में गुरुवार को टेंपरेचर 35.7 डिग्री रहा। यह सामान्य से करीब 7 डिग्री ज्यादा है। इससे पहले 9 जुलाई 1999 को श्रीनगर में 37 डिग्री तापमान था। देश के कई राज्यों में भारी बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति बन गई है। असम में बाढ़ के चलते 56 लोगों की मौत हो चुकी है। 29 जिलों के 21.13 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। काजीरंगा नेशनल पार्क में आई बाढ़ में अब तक कुल 31 जानवरों की डूबने से मौत हो गई। 82 जानवरों को बाढ़ से बचाया गया है।
पढ़ें पूरी खबर… 4. केजरीवाल की जमानत पर दिल्ली HC में सुनवाई आज, CBI ने 26 जून को गिरफ्तार किया था
दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। वे फिलहाल 12 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में भेजे गए हैं। केजरीवाल पर दो मामले दर्ज हैं। पहला ED का, जिसमें उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया गया है। ED ने केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। दूसरा CBI का, जिसे शराब नीति में भ्रष्टाचार को लेकर दर्ज किया गया। इस केस में 26 जून को केजरीवाल को दोबारा गिरफ्तार किया गया।
पढ़ें पूरी खबर… 5. खालिस्तान समर्थक अमृतपाल आज संसद में शपथ लेगा, जेल से बाहर आया
पंजाब के खडूर साहिब से लोकसभा चुनाव जीतने वाला खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह आज संसद में शपथ लेगा। इसके लिए वह सुबह 4 बजे जेल से बाहर आया। उसे कड़ी सुरक्षा में डिब्रूगढ़ जेल से निकाल कर एयरबेस ले जाया गया। जहां से अब अमृतपाल को प्लेन में दिल्ली लाया जा रहा है। अमृतपाल वारिस पंजाब दे संगठन का प्रमुख है। उसे 9 साथियों के साथ NSA के तहत जेल में बंद किया गया है। अमृतपाल को 23 अप्रैल 2023 को अरेस्ट किया गया था।
पढ़ें पूरी खबर… 6. सेंसेक्स 500 अंक से ज्यादा की गिरावट; बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा बिकवाली
हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन आज यानी 5 जुलाई को शेयर बाजार में गिरावट रही। सेंसेक्स 500 अंक से ज्यादा की गिरावट के साथ 79,530 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी में भी 100 अंक की गिरावट है, ये 24,190 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स के 30 शेयर में से 21 में गिरावट और 9 में तेजी देखने को मिल रही है। बैंकिंग और फाइनेंस सेक्टर में सबसे ज्यादा बिकवाली हुई है।
पढ़ें पूरी खबर… 7. SC के खिलाफ बयान पर IMA चीफ की माफी, बोले- कोर्ट की गरिमा कम करना मकसद नहीं
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) चीफ डॉ. आरवी अशोकन ने सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ मीडिया में दिए बयान को लेकर माफी मांगी। अशोकन ने कहा कि वे कोर्ट की गरिमा को ठेस नहीं पहुंचाना चाहते थे। पतंजलि भ्रामक विज्ञापन केस को लेकर SC ने 23 अप्रैल को पतंजलि के साथ-साथ IMA को फटकार लगाई थी। कोर्ट ने कहा था कि IMA को अपने डॉक्टरों पर भी विचार करना चाहिए, जो अक्सर मरीजों को महंगी दवाइयां लिख देते हैं। आप एक उंगली किसी की ओर उठाते हैं, तो चार उंगलियां आपकी ओर भी उठती हैं। कोर्ट की इस टिप्पणी को IMA चीफ ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया था।
पढ़ें पूरी खबर… 8. छत्तीसगढ़ में पिता और 2 बेटे समेत 5 की मौत, कुएं में जहरीली गैस से सभी की जान गई
छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा में कुएं में डूबने से 5 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि एक व्यक्ति को बचाने के चक्कर में कुएं के अंदर एक के बाद एक व्यक्ति उतरते गए और सभी पांचों की मौत हो गई। इनमें एक पिता और दो बेटे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक कुएं में गैस रिसाव के कारण सभी की जान गई है। बताया जा रहा है कि एक व्यक्ति कुएं में लकड़ी अंदर गिरने पर उसे निकालने अंदर गया था, तभी गैस रिसाव होने लगा और वह बेहोश हो गया।
पढ़ें पूरी खबर… 9. पेरिस ओलिंपिक के लिए 28 एथलीट्स की भारतीय टीम घोषित, नीरज चोपड़ा लीड करेंगे
एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (AFI) ने 26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस ओलिंपिक के लिए 28 सदस्यीय भारतीय एथलेटिक्स टीम की घोषणा कर दी है। टोक्यो ओलिंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे। पेरिस ओलिंपिक के लिए 28 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम में 17 पुरुष और 11 महिला एथलीट शामिल हैं। पारुल चौधरी 3000 मीटर स्टीपलचेज और 5000 मीटर दौड़ में हिस्सा लेंगी। दो इंडिविजुअल इवेंट में भाग करने के लिए चुनी गई एकमात्र एथलीट हैं। उन्होंने पिछले साल एशियन गेम्स में 5000 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।
पढ़ें पूरी खबर… 10. रोहित-बुमराह प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नॉमिनेट: ICC ने जून के लिए तीन नॉमिनेशन का ऐलान किया
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC)ने टी-20 वलर्ड कप के बाद जून महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ खिताब के दावेदार की घोषणा कर दी है। इसमें 17 साल बाद टीम इंडिया को टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने वाले रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह के अलावा अफगानिस्तान के बैटर रहमानुल्लाह गुरबाज को शामिल किया गया है। टी-20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा भारत की ओर से टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने 8 मैचों में 36.71 की औसत और 156.7 की शानदार स्ट्राइक रेट से 257 रन बनाए।
पढ़ें पूरी खबर…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required