Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:हेमंत सोरेन फिर मुख्यमंत्री बनेंगे; हाथरस हादसे पर योगी बोले- यह साजिश जैसा; मोदी के साथ टीम इंडिया का आज ब्रेकफास्ट

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:हेमंत सोरेन फिर मुख्यमंत्री बनेंगे; हाथरस हादसे पर योगी बोले- यह साजिश जैसा; मोदी के साथ टीम इंडिया का आज ब्रेकफास्ट

नमस्कार, कल की बड़ी खबर हाथरस हादसे को लेकर रही। CM योगी ने घटना को साजिश बताया और इसके न्यायिक जांच के आदेश दिए। दूसरी खबर झारखंड CM चंपाई सोरेन के इस्तीफे की है। उधर बारबाडोस में 3 दिन से फंसी टीम इंडिया आज वापस भारत आ रही है। लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर… 1. टी-20 वर्ल्डकप जीतकर आ रही भारतीय क्रिकेट टीम से सुबह 11 बजे PM नरेंद्र मोदी मुलाकात करेंगे। वे खिलाड़ियों के साथ ब्रेकफास्ट भी करेंगे। 2. शाम 5 बजे​​​​​ ​नरीमन पॉइंट से वानखेड़े स्टेडियम तक ओपन रूफ बस में टीम इंडिया की विक्ट्री परेड होगी। फिर सम्मान समारोह में कैश प्राइज दिया जाएगा। 2. ब्रिटेन में आम चुनाव हैं। 5 करोड़ वोटर्स सांसदों का चुनाव करेंगे। वोटिंग भारतीय समयानुसार सुबह 11:30 बजे शुरू होगी। ब्रिटेन में बैलेट पेपर के जरिए मतदान होता है। अब कल की बड़ी खबरें… 1. हाथरस हादसे पर CM योगी बोले- यह हादसा साजिश जैसा है; जांच के लिए SIT का गठन यूपी के हाथरस में भोले बाबा के सत्संग के बाद हुई भगदड़ में 122 लोगों की मौत हुई है। सीएम योगी बुधवार को हाथरस पहुंचे और घायलों से मुलाकात की। CM ने कहा- यह हादसा साजिश जैसा है। लोग मरते गए। सेवादार वहां से भाग गए। हमने भी कुंभ जैसे बड़े आयोजन किए, लेकिन ऐसी चीजें नहीं हुईं। हाईकोर्ट के रिटायर जज जांच करेंगे: सीएम ने कहा- जांच के लिए SIT का गठन किया है। हाईकोर्ट के रिटायर जज बृजेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन कर दिया है। आयोग दो माह में अपनी जांच पूरी करने के बाद राज्य सरकार को रिपोर्ट देगा। हादसे के 24 घंटे बाद बाबा का बयान: भगदड़ के 24 घंटे बाद भोले बाबा का पहला बयान आया। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के वकील एपी सिंह के जरिए लिखित बयान जारी किया। जिसमें लिखा, समागम से मेरे निकलने के बाद हादसा हुआ। असामाजिक तत्वों ने भगदड़ मचाई है। इन लोगों के खिलाफ लीगल एक्शन लूंगा। घायलों के स्वस्थ होने की कामना करता हूं।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 2. झारखंड के CM चंपाई सोरेन ने इस्तीफा दिया, हेमंत सोरेन को विधायक दल का नेता चुना गया झारखंड के CM चंपाई सोरेन ने राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंपा। इस्तीफे के बाद हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया। रांची में CM हाउस में विधायक दल की बैठक हुई। इसमें हेमंत सोरेन को विधायक दल का नेता चुना गया। चंपाई 152 दिन झारखंड CM रहे : चंपाई 2 फरवरी 2024 को सीएम बने और 3 जुलाई को इस्तीफा दे दिया। चंपाई सोरेन ने कहा कि गठबंधन का जो फैसला था उसी के अनुसार मैंने काम किया। चंपाई सबसे कम समय तक सत्ता में रहने वाले दूसरे सीएम हैं। इससे पहले 2005 में शिबू सोरेन 10 दिन के लिए सीएम बने थे। हेमंत सोरेन फिर CM बनेंगे : चंपाई के इस्तीफे के बाद हेमंत सोरेन फिर से झारखंड के मुख्यमंत्री बनेंगे। 31 जनवरी को गिरफ्तार होने से पहले हेमंत ने CM पद से इस्तीफा दे दिया था। जमीन घोटाले में हेमंत करीब पांच महीने जेल में रहे। वे 28 जून को रांची की बिरसा मुंडा जेल से रिहा हुए।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 3. राज्यसभा में मोदी की स्पीच, विपक्ष का वॉकआउट; PM बोले- पेपर लीक के दोषियों को छोड़ेंगे नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दिया। 1 घंटा 50 मिनट की स्पीच में प्रधानमंत्री NEET, मणिपुर, संविधान, कांग्रेस, पश्चिम बंगाल, रोजगार, भ्रष्टाचार, CBI-ED, फेडरलिज्म, इमरजेंसी, जम्मू-कश्मीर, इंदिरा, राहुल, दलितों पर बोले। सोनिया पर निशाना, विपक्ष का वॉकआउट: प्रधानमंत्री जब 32 मिनट बोल चुके थे, तब विपक्ष के नेताओं ने सदन से वॉकआउट किया। वॉकआउट प्रधानमंत्री द्वारा सोनिया गांधी पर निशाना साधने के बाद हुआ। उन्होंने कहा- ये लोग ऐसे हैं, जो ऑटो पायलट और रिमोट पायलट पर सरकार चलाने के आदी हैं। वे काम करने में विश्वास नहीं रखते, वे बस इंतजार करना जानते हैं। 3 पॉइंट्स में PM की स्पीच की बड़ी बातें… 1. पेपर लीक पर : मोदी ने कहा, पेपर लीक एक बड़ी समस्या है। मेरी इच्छा थी, सारे दल इस पर अपनी राय रखते। लेकिन यह मुद्दा भी इन्होंने राजनीति की भेंट चढ़ा दी। मैं देश के नौजवानों को आश्वस्त करता हूं कि आपको धोखा देने वालों को यह सरकार छोड़ने वाली नहीं है। इन्हें सख्त सजा मिले, इसलिए एक के बाद एक एक्शन लिए जा रहे हैं। हमने इसके लिए सख्त कानून बनाया है। 2. मणिपुर हिंसा पर : मोदी ने कहा, मणिपुर में लगातार हिंसक घटनाएं कम हो रही हैं। स्कूल-कॉलेज, दफ्तर और अन्य संस्थान चल रहे हैं। मणिपुर में भी परीक्षाएं हुई हैं। जो भी तत्व मणिपुर की आग में घी डाल रहे हैं, एक समय आएगा जब मणिपुर उन्हें रिजेक्ट कर देगा। जो लोग मणिपुर का इतिहास जानते हैं, उन्हें पता है कि वहां सामाजिक संघर्ष का इतिहास रहा है। 3. भ्रष्टाचार पर: मोदी ने कहा, भ्रष्टाचार करे आम आदमी पार्टी (AAP), शराब घोटाला करे AAP और इनकी शिकायत कांग्रेस ही करती है। जब कार्रवाई हो तो गाली मोदी को मिलती है। अब AAP और कांग्रेस साथी बन गए हैं। मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई चुनाव के लिए नहीं लड़ता, ये मेरा मिशन है।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 4. राहुल गांधी के घर के बाहर पुलिस ने सुरक्षा बढ़ाई; संसद में राहुल के बयान से हिंदूवादी संगठनों में नाराजगी दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ाई है। सूत्रों ने बुधवार को बताया कि पुलिस को मंगलवार को ऐसे इनपुट मिले हैं कि हिंदूवादी संगठन उनके घर के बाहर हंगामा कर सकते हैं। इसके चलते पैरामिलिट्री का एक प्लाटून राहुल के घर के बाहर तैनात किया गया है। क्या है राहुल का विवादित बयान : एक जुलाई को लोकसभा में चर्चा के दौरान राहुल ने कहा था – बीजेपी के जो लोग अपने आप को हिंदू कहते हैं। वे हर समय हिंसा और नफरत की बात करते हैं। आप हिंदू हैं ही नहीं। राहुल के भाषण को लेकर हिंदूवादी संगठनों में नाराजगी है। राहुल के पास Z+ सिक्योरिटी : राहुल गांधी को Z प्लस सिक्योरिटी मिली हुई है। इसके अलावा CRPF जवानों की भी उन्हें L कैटेगरी (एडवांस्ड सिक्योरिटी) सुरक्षा मिली है। 2019 तक गांधी परिवार को SPG यानी स्पेशन प्रोटेक्शन ग्रुप कवर मिला हुआ था। 9 नवंबर 2019 को केंद्र सरकार ने गांधी परिवार के तीनों सदस्यों- सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी वाड्रा से एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली थी।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 5. दावा- भारतीय टीम के लिए पैसेंजर फ्लाइट कैंसिल हुई; पैसेंजर्स परेशान हुए, DGCA ने रिपोर्ट मांगी बारबाडोस में फंसी भारतीय टीम को लेकर आई एअर इंडिया की चार्टर्ड फ्लाइट को लेकर एविएशन रेगुलेटर DGCA ने एअर इंडिया से रिपोर्ट मांगी है। दरअसल ऐसी रिपोर्ट सामने आई है कि इस फ्लाइट को अमेरिका के न्यूजर्सी के नेवार्क से दिल्ली के लिए शेड्यूल किया गया था, लेकिन इसे बारबाडोस भेज दिया गया। इसकी वजह से नेवार्क एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स परेशान हुए। एयर इंडिया बोली- हमने एक दिन पहले बता दिया था: एयर इंडिया एक अधिकारी ने कहा कि बारबाडोस में बोइंग 777 विमान भेजे जाने से पैसेंजर्स को असुविधा नहीं हुई। 2 जुलाई को नेवार्क से दिल्ली की फ्लाइट के लिए टिकट बुक करने वाले ज्यादातर यात्रियों को पहले ही सूचित कर दिया गया था। कुछ यात्री जिन्हें फ्लाइट कैंसिल होने की सूचना नहीं दी जा सकी, वे एयरपोर्ट पर पहुंच गए। तूफान के चलते फंसी थी टीम इंडिया: भारतीय टीम को 1 जुलाई को भारत आने के लिए न्‍यूयॉर्क के लिए उड़ान भरनी थी, लेकिन खराब मौसम की वजह से टीम का शेड्यूल बाधित हुआ। रिपोर्ट में कहा गया था कि अटलांटिक में आने वाले बेरिल तूफान के कारण 210 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं। कैटेगरी 4 का यह तूफान बारबाडोस से लगभग 570 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में था और इसकी वजह से एयरपोर्ट पर ऑपरेशन रोक दिए गए थे।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 6. जमानत के लिए दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचे केजरीवाल, 5 जुलाई को सुनवाई होगी शराब नीति घोटाले में CBI की तरफ से दर्ज कराए गए भ्रष्टाचार मामले में जमानत के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है। कोर्ट इस पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। केजरीवाल के खिलाफ ED-CBI के अलग-अलग मामले: केजरीवाल पर दो मामले दर्ज हैं। पहला ED का, जिसमें उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया गया है। ED ने केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। दूसरा CBI का, जिसे शराब नीति में भ्रष्टाचार को लेकर दर्ज किया गया। इस केस में 26 जून को केजरीवाल को दोबारा गिरफ्तार किया गया। यह केस दिल्ली LG वीके सक्सेना की शिकायत पर दर्ज हुआ था। दोनों मामले अलग-अलग दर्ज किए गए हैं, इसलिए इनमें गिरफ्तारी भी अलग-अलग हुई है।
पूरी खबर यहां पढ़ें… आज का कार्टून By मंसूर नकवी… कुछ अहम खबरें हेडलाइन में… 1. मानसून: मणिपुर में स्कूल-सरकारी दफ्तर बंद: असम में बाढ़ से तीन की मौत, 11 लाख लोग प्रभावित; दिल्ली-राजस्थान समेत 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट (पढ़ें पूरी खबर) 2. नेशनल: आडवाणी 7 दिन में दूसरी बार अस्पताल में भर्ती: दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल में डॉक्टरों की निगरानी में हैं, हालत स्थिर (पढ़ें पूरी खबर) 3. पॉलिटिक्स: सरकार ने सुरक्षा, आर्थिक-राजनीतिक मामलों पर कैबिनेट कमेटियां बनाईं: 5 सहयोगी दलों के मंत्री भी शामिल, 2014 के बाद से सबसे ज्यादा (पढ़ें पूरी खबर) 4. विवाद: महामंडलेश्वर बोले- श्रीकृष्ण ने 16000 शादियां कीं, चरित्रहीन कौन: निरंजनी अखाड़े के ब्रह्मर्षि से उज्जैन के संत नाराज (पढ़ें पूरी खबर) 5. इंटरनेशनल: पाकिस्तान के पूर्व PM इमरान तोशाखाना केस में बरी: पूर्व विदेश मंत्री समेत 8 लोग भी रिहा; बुशरा बीबी को कल मिली थी जमानत (पढ़ें पूरी खबर) 6. इंटरनेशनल: इंडोनेशिया में महिला को 30 फुट के अजगर ने निगला: बच्चे के लिए दवा लेने गई थी, लोगों ने सांप का पेट काटकर निकाला शव (पढ़ें पूरी खबर) 7. क्रिकेट: चैंपियंस ट्रॉफी में एक मार्च को भिड़ सकते हैं भारत-पाकिस्तान: PCB ने 15 मैच का ड्राफ्ट दिया, भारत के सभी मुकाबले लाहौर में (पढ़ें पूरी खबर) अब खबर हटके… संबंध बनाए बिना प्रेग्नेंट होने वाली मछली की मौत अमेरिका के नॉर्थ कैरोलीना की एक लैब में स्टिनग्रे प्रजाति की एक मादा मछली की मौत हो गई। यह वो मछली है जो इसी साल फरवरी में बिना मेल पार्टनर से संबंध बनाए प्रेग्नेंट हुई थी। पांच महीने प्रेग्नेंट रहने के बावजूद जून में मछली ने बच्चे को जन्म नहीं दिया। बाद में डॉक्टरों ने जांच की तो पाया, यह मछली एक रेयर सेक्स डिसीज से पीड़ित थी। यह रोग आमतौर पर कीड़ों, मछलियों, सांपों और पक्षियों में होता है। भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं… 1. फैन को उठवाकर हड्डियां-दांत तोड़े, पीटकर मार डाला: मर्डर केस में कैसे फंसे साउथ स्टार दर्शन, विक्टिम फैमिली बोली- वो हैवान है 2. तीन अनदेखी से हाथरस में 122 जानें गईं: भीड़ के बीच कैसे बना ‘कुआं’, जिसमें सैकड़ों गिरते गए; भगदड़ का साइंस समझिए 3. सेहतनामा- जयदीप अहलावत ने तेजी से घटाया 26 किलो वजन: रैपिड वेटलॉस खतरनाक, गॉलस्टोन का रिस्क, जानें सही तरीका 4. IIT बॉम्बे से पढ़ा, 7 देशों में रहा: सब कुछ छोड़ गांव वापस आ गया; आज 500 पंचायतों की समस्याएं सुन रहा 5. स्पॉटलाइट- भारत ने बनाया सबसे खतरनाक विस्फोटक: ब्रह्मोस मिसाइल में लगे विस्फोटक से भी ज्यादा विनाशकारी है सेबेक्स-2 6. पृथ्वी थिएटर में कभी वेटर थे अनुराग कश्यप: कलाकारों के लिए यह जगह मक्का; आर्थिक लाभ नहीं, फिर भी कपूर फैमिली ने इसे बचाया 7. ब्रिटेन में गुरुवार को क्यों होती है वोटिंग: EVM नहीं, बैलेट का इस्तेमाल; जानिए UK के प्रधानमंत्री चुनाव की पूरी प्रोसेस इन करेंट अफेयर्स के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें… आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप… मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required