Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:हाथरस हादसे की FIR में बाबा का नाम नहीं; सेंसेक्स पहली बार 80 हजार के पार; आज से जियो-एयरटेल रिचार्ज महंगे

न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:हाथरस हादसे की FIR में बाबा का नाम नहीं; सेंसेक्स पहली बार 80 हजार के पार; आज से जियो-एयरटेल रिचार्ज महंगे

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. हाथरस सत्संग में भगदड़; आयोजकों पर FIR, बाबा का नाम नहीं, रातभर चले पोस्टमॉर्टम
हाथरस में भोले बाबा के सत्संग के बाद हुई भगदड़ में अब तक 122 लोगों की मौत हो चुकी है। 4 जिलों अलीगढ़, हाथरस, एटा और आगरा में रातभर शवों का पोस्टमॉर्टम हुआ। हालांकि, प्रशासन ने अब तक 121 मौत की पुष्टि की है। मंगलवार देर 22 लोगों के खिलाफ सिकंदराराऊ थाने में दारोगा ने FIR दर्ज कराई। इनमें मुख्य आयोजक देव प्रकाश मधुकर का नाम है। बाकी 21 लोग अज्ञात हैं। FIR में भोले बाबा उर्फ हरि नारायण साकार का नाम नहीं है।
पूरी खबर पढ़ें… 2. सेंसेक्स पहली बार 80 हजार के पार, 80039 का लेवल छुआ, निफ्टी भी 24292 पहुंचा
शेयर बाजार ने आज लगातार दूसरे दिन ऑल टाइम हाई बनाया। पहली बार 80 हजार के पार पहुंचा। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 80,039 और निफ्टी ने 24,292 का लेवल छुआ। निफ्टी में भी 100 अंक से ज्यादा की तेजी है। ये 24,250 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 25 में तेजी और 5 में गिरावट देखने को मिली। बैंकिंग, मेटल और ऑटो शेयर्स में ज्यादा तेजी है। इससे पहले 2 जुलाई को भी बाजार ने ऑल टाइम हाई बनाया था।
पूरी खबर पढ़ें… 3. आज से 25% तक महंगा हुआ जियो का रिचार्ज, एयरटेल ने भी 21% तक बढ़ाए दाम
जियो के रिचार्ज प्लान आज से 25% तक महंगे हो गए हैं। वहीं, एयरटेल के रिचार्ज भी 21% महंगे हो गए हैं। दोनों कंपनियों ने 27 और 28 जून को टैरिफ दरों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी, जो आज से प्रभावी हो रहा है। आज से जियो के 239 रुपए वाले प्लान की कीमत 299 रुपए हो गई है। इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ रोजाना 1.5 GB डेटा और 300 SMS मिलते हैं। वहीं, एयरटेल का 179 रुपए वाला सबसे किफायती रिचार्ज प्लान अब 199 रुपए का हो गया है। इसमें 28 दिनों तक अनलिमिटेड कॉलिंग, 2 GB डेटा और रोजाना 100 SMS मिलते हैं।
पूरी खबर पढ़ें… 4. NEET पेपर लीक को लेकर आज देशभर में प्रदर्शन, जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद स्टूडेंट्स हिरासत में
NEET पेपर लीक और हाल ही में कैंसिल हुए UGC NET, NEET PG एग्जाम के मुद्दे को लेकर I.N.D.I.A. ब्लॉक के छात्र संगठन सहित अन्य स्टूडेंट यूनियन साथ आ गए हैं। ये संगठन आज देशभर में प्रदर्शन करेंगे। संसद घेराव के लिए कल भी दिल्ली के जंतर-मंतर पर जुटे थे, लेकिन पुलिस ने 12 से ज्यादा छात्र नेताओं को हिरासत में ले लिया था। NSUI प्रेसिडेंट वरुण चौधरी ने जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि NTA के खिलाफ 3 जुलाई को देशभर में प्रदर्शन करेंगे।
पूरी खबर पढ़ें… 5. पीएम मोदी आज राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देंगे, लोकसभा में कहा था- कांग्रेस के मुंह झूठ का खून लगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देंगे। मोदी ने कल लोकसभा में 2 घंटे 15 मिनट स्पीच दी थी। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस के मुंह झूठ का खून लग गया है। कांग्रेस पार्टी 2024 से परजीवी पार्टी के रूप में जानी जाएगी। कांग्रेस जिसके साथ रहती है, उसी के वोट खा जाती है। मैं ऐसा आंकड़ों के आधार पर कह रहा हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने राहुल गांधी के ‘हिंदू हिंसक’ वाले कल के बयान पर कहा- ये गंभीर बात है कि हिंदुओं पर आरोप लगाने का झूठा षड्यंत्र हो रहा है।
पूरी खबर पढ़ें… 6. दिल्ली-राजस्थान समेत 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, असम में बाढ़ से 11 लाख लोग प्रभावित
मानसून ने तय समय से 6 दिन पहले ही (2 जुलाई को) पूरे देश को कवर कर लिया। देशभर के तकरीबन सभी राज्यों में भारी बारिश हो रही है। गुजरात में भारी बारिश के कारण 30 गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। असम के 23 जिलों में बाढ़ प्रभावित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 11.3 लाख से ज्यादा हो गया है। मौसम विभाग (IMD) ने आज उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित 9 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
पूरी खबर पढ़ें… 7. आज कजाकिस्तान में मिलेंगे पुतिन, जिनपिंग और शहबाज शरीफ, पीएम मोदी नहीं जाएंगे
मध्य एशिया के देश कजाकिस्तान में आज शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन यानी SCO समिट की शुरुआत होगी। इसमें रूस, पाकिस्तान, चीन और तुर्किये के लीडर शामिल होंगे। रूस-यूक्रेन और इजराइल-हमास जंग के बीच ये पहला मौका होगा जब पुतिन, शी जिनपिंग, शहबाज शरीफ और एर्दोगन एकसाथ, एक मंच पर होंगे। भारत इस संगठन का सदस्य है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी इस समिट में शामिल नहीं हो रहे। इस समिट के जरिए 2 साल बाद मोदी और पुतिन की मुलाकात हो सकती थी। अब ऐसा नहीं होगा, भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर वहां मौजूद होंगे।
पूरी खबर पढ़ें… 8. जम्मू-कश्मीर में सेना ने बस खाई में गिरने से बचाई, चलती बस से कूदे यात्री
जम्मू-कश्मीर के रामबन में NH-44 पर भारतीय सेना की सूझबूझ से एक बड़ी दुर्घटना होने से टल गई। यहां मंगलवार (2 जुलाई) को यात्रियों से भरी एक बस का ब्रेक फेल हो गया था।यात्री चलती बस से कूदने लगे। इसी दौरान सेना और पुलिस के जवानों ने बस के टायर के सामने बड़े-बड़े पत्थर रख दिए। इससे बस आगे जाकर रुक गई और बड़ा हादसा होने से टल गया। पुलिस ने बताया कि बस अमरनाथ से पंजाब के होशियारपुर जा रही थी।
पूरी खबर पढ़ें… 9. ब्रिटेन में भारतवंशी धर्मगुरु पर यौन शोषण का आरोप, कहता- स्वर्ग और नर्क जाने का फैसला मैं ही करूंगा
ब्रिटेन में भारतीय मूल के हिंदू धर्मगुरु राजिंदर कालिया पर उनकी एक शिष्या ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। द मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, राजिंदर ने अपने उपदेशों और शिक्षाओं के जरिए शिष्यों को गलत तरह से प्रभावित करने की कोशिश की। राजिंदर ने भारतीय मूल की 4 शिष्याओं की मदद करने के बहाने उनका रेप किया। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, इन चारों महिलाओं ने राजिंदर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। इनमें से 3 ने आरोप लगाया है कि राजिंदर कई सालों से उनका शोषण कर रहा था।
पूरी खबर पढ़ें… 10. CG-महाराष्ट्र बॉर्डर पर मुठभेड़ में 5 नक्सली ढेर, सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन जारी
छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 5 नक्सलियों को मार गिराया। इलाके में अभी सर्चिंग जारी है। जवानों और नक्सलियों के बीच कल सुबह से रुक-रुककर फायरिंग चली। मुठभेड़ कोहकमेटा थाना क्षेत्र में अबूझमाड़ के जंगलों में हुई। नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बस्तर और कोंडागांव समेत अन्य जिलों के करीब 1400 से ज्यादा जवान 30 जून को नक्सल विरोधी अभियान पर निकले थे। इस दौरान नक्सलियों के कोर इलाके अबूझमाड़ में जवान दाखिल हो हुए और वहां नक्सलियों से मुठभेड़ हुई।
पूरी खबर पढ़ें…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required