Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:लोकसभा में राहुल के भाषण के कई हिस्से हटाए; NEET पर संसद का घेराव आज; सलमान को मारने पर 25 लाख का इनाम था

न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:लोकसभा में राहुल के भाषण के कई हिस्से हटाए; NEET पर संसद का घेराव आज; सलमान को मारने पर 25 लाख का इनाम था

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. लोकसभा में राहुल के भाषण के कई हिस्से हटाए, PM मोदी धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देंगे
लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के कल सदन में दिए गए भाषण के कई हिस्से हटा दिए गए। इसमें हिंदुओं, PM मोदी, BJP, RSS समेत अन्य पर किए कमेंट शामिल हैं। संसद सत्र का आज 7वां दिन है। लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में आज धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देंगे।
पूरी खबर पढ़ें… 2. NEET गड़बड़ी के खिलाफ संसद का घेराव, स्टूडेंट्स का जंतर-मंतर पर जुटना शुरू
NEET पेपर लीक के खिलाफ स्टूडेंट्स आज संसद तक प्रोटेस्ट मार्च करेंगे। दोपहर 2 बजे से शुरू होने वाले इस विरोध प्रदर्शन में NEET-UG, PG परीक्षाओं में हो रही गड़बड़ी और परीक्षाएं कैंसिल होने का मुद्दा उठाया जाएगा। वहीं, NEET-UG पेपर लीक के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर बीते 6 दिनों से स्टूडेंट्स का प्रदर्शन जारी है। सरकार तक आवाज पहुंचाने के लिए आज संसद के घेराव की तैयारी है।
पूरी खबर पढ़ें… 3. सलमान खान को मारने के लिए लॉरेंस गैंग पाकिस्तान से मंगवा रहा था AK-47
अभिनेता सलमान खान की हत्या के प्रयास के मामले की जांच कर रही नवी मुंबई पुलिस ने इस मामले में नया खुलासा किया है। पुलिस का कहना है कि लॉरेंस गैंग ने अभिनेता की हत्या के लिए 25 लाख रुपए की सुपारी देने का ऐलान किया था। आरोपी पाकिस्तान से AK-47 राइफल, AK-92 राइफल और M-16 राइफल खरीदने की तैयारी कर रहे थे। इसके अलावा इन्होंने जिगाना पिस्तौल भी मंगवाने की कोशिश की जिससे पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की गई थी।
पूरी खबर पढ़ें… 4. टीम इंडिया को BCCI चार्टर्ड फ्लाइट से लाएगी, तूफान की वजह से बारबाडोस में फंसी है टीम
कैरेबियन कंट्री बारबाडोस में बेरिल तूफान के कारण फंसी भारतीय क्रिकेट टीम को चार्टर्ड फ्लाइट से भारत लाया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI ने इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन चार्टर्ड फ्लाइट से टीम को लाने की तैयारी है। आज शाम टीम बारबाडोस से रवाना होगी और बुधवार शाम दिल्ली पहुंचेगी। इंडियन क्रिकेट टीम ने यहां टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की है।
पूरी खबर पढ़ें… 5. जून में 10.9% कम बरसात हुई, उत्तर-भारत में 123 साल बाद सबसे गर्म रहा महीना
भारतीय मौसम विभाग (IMD) प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि जुलाई में देशभर में 106% बारिश होगी। जून के आखिरी चार दिनों में देश में भारी बारिश हुई, जिसके चलते 26 जून को बारिश में जो 20% की कमी थी, 30 जून को वह केवल 10.9% रह गई। IMD ने बताया कि इस साल जून में उत्तर-पश्चिमी भारत यानी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली,उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में 123 साल बाद सबसे ज्यादा गर्मी पड़ी।
पूरी खबर पढ़ें… 6. ब्रिटिश चुनाव- सुनक को नहीं मिल रहा भारतीयों का साथ, सर्वे में 65% भारतीय वोटर खिलाफ
ब्रिटेन में 4 जुलाई को वोटिंग होगी। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर हार का खतरा मंडरा रहा है। यूगॉव के सर्वे के मुताबिक, सुनक की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी को भारतीय वोटरों का भी समर्थन नहीं मिल रहा है। यहां के 65% भारतीय वोटर सुनक की पार्टी के खिलाफ हैं। ब्रिटेन में लगभग 25 लाख भारतीय वोटर्स हैं। सर्वे में शामिल भारतीय वोटरों का कहना है कि प्रधानमंत्री सुनक ने अपने डेढ़ साल के कार्यकाल में हमारे लिए कुछ नहीं किया।
पूरी खबर पढ़ें… 7. केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में आज सुनवाई, CBI की गिरफ्तारी-रिमांड के फैसले को चुनौती
दिल्ली हाईकोर्ट में मंगलवार (2 जुलाई) को CBI की ओर से की गई गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई होगी। केजरीवाल की ओर से सोमवार (1 जुलाई) को याचिका दाखिल की गई थी। जस्टिस नीना बंसल कृष्णा की बेंच याचिका पर सुनवाई करेगी। केजरीवाल ने राउज एवेन्यू कोर्ट के 26 जून के उस आदेश को भी चुनौती दी है, जिसके तहत उनको 3 दिन के लिए CBI की रिमांड पर भेजा गया था।
पूरी खबर पढ़ें… 7. ऑल टाइम हाई पर शेयर बाजार, सेंसेक्स ने 79,855 और निफ्टी ने 24,236 का लेवल छुआ
शेयर बाजार ने आज ऑल टाइम हाई बनाया। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 79,855 और निफ्टी ने 24,236 का लेवल छुआ। अभी सेंसेक्स 200 अंक से ज्यादा की तेजी के साथ 79,700 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी में भी 50 अंक से ज्यादा की तेजी है। यह 24,200 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 20 में तेजी और 10 में गिरावट देखने को मिल रही है। बैंकिंग और IT शेयर्स में ज्यादा बढ़त है।
पूरी खबर पढ़ें… 9. पश्चिम बंगाल में कपल से मारपीट का मामला, गवर्नर आनंद बोस आज पीड़ितों से मिलेंगे
पश्चिम बंगाल में सरेआम छड़ी से पीटे गए कपल से आज गवर्नर आनंद बोस मुलाकात करेंगे। कल उन्होंने इस मामले में राज्य की CM ममता बनर्जी से रिपोर्ट मांगी थी। राज भवन के अधिकारी के मुताबिक, मुलाकात के बाद बोस दिल्ली जाएंगे और केंद्र सरकार को घटना की रिपोर्ट सौंपेंगे। 30 जून को चोपड़ा इलाके का वीडियो सामने आया था, जिसमें TMC नेता ताजेमुल हक उर्फ JCB कपल को पीटता नजर आया था।
पूरी खबर पढ़ें… 10. पुणे में जीका वायरस के केस बढ़कर 6 हुए, इनमें 2 प्रेग्नेंट महिलाएं, सबसे ज्यादा खतरा होने वाले बच्चे को
महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। 1 जुलाई को 2 प्रेग्नेंट महिलाओं में वायरस की पुष्टि होने के साथ पिछले 11 दिनों में मरीजों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है। ये दोनों नए केस एरंडवाने में मिले हैं। 21 जून को पुणे में जीका वायरस का सबसे पहला केस एक डॉक्टर में मिला था। इसके बाद उनकी 15 साल की बेटी भी संक्रमित मिली थी। दोनों उसी इलाके में रहते हैं, जहां 2 नए मामले मिले हैं। यहां दवाओं का स्प्रे और फॉगिंग की जा रही है, ताकि संक्रमण फैलने से रोका जा सके।
पूरा खबर पढ़ें…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required