Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:वर्ल्डकप जीतने के बाद रोहित ने पिच की मिट्टी चखी; NEET एग्जाम डेट्स का ऐलान जल्द; 9 राज्यों में बारिश का अलर्ट

न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:वर्ल्डकप जीतने के बाद रोहित ने पिच की मिट्टी चखी; NEET एग्जाम डेट्स का ऐलान जल्द; 9 राज्यों में बारिश का अलर्ट

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. रोहित 2 टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाले इकलौते भारतीय, ट्रॉफी उठाने वाले सबसे उम्रदराज कैप्टन
भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप जीत लिया है। शनिवार रात फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया। रोहित शर्मा टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान बने हैं। उन्होंने 37 साल 60 दिन की उम्र में खिताब जीता। यही नहीं वह दो टी-20 वर्ल्डकप जीतने वाले इकलौते भारतीय बन गए हैं। रोहित 2007 वर्ल्डकप विनिंग टीम का भी हिस्सा थे। 76 रन की पारी खेलने वाले विराट कोहली प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए हैं। वे टी-20 वर्ल्ड कप में 5वीं बार मैन ऑफ द मैच बने हैं।
पढ़ें पूरी खबर… 2. बारबाडोस में रोहित ने जीत का झंडा गाड़ा: पिच की मिट्टी चखी, विराट के गले लगकर रोए
टीम इंडिया के टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का जश्न बारबाडोस से भारत तक मनाया जा रहा है। मैच जीतने के बाद कप्तान रोहित अपनी भावनाओं को रोक नहीं पाए। जमीन पर हाथ पटकने लगे। विराट के गले लगकर रोए। हार्दिक पंड्या का गाल चूमा और गले लगा लिया। इसके बाद तिरंगे को मैदान में गाड़ा। मैदान से जाते-जाते रोहित ने पिच की मिट्टी को भी चखा। भारत ने 2007 के बाद दूसरी बार टी-20 वर्ल्डकप जीता है।
पढ़ें पूरी खबर… 3. वर्ल्ड कप जिताकर रोहित-विराट का टी-20 से रिटायरमेंट, कोहली प्लेयर ऑफ द फाइनल
वर्ल्डकप जिताकर रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल से रिटायरमेंट ले लिया। मैच के बाद दोनों खिलाड़ियों ने कहा- यह भारत के लिए उनका आखिरी टी-20 मैच था। विराट कोहली ने भारत के लिए 125 टी-20 खेले। उन्होंने इनमें 48.69 की औसत और 137.04 के स्ट्राइक रेट से 4188 रन बनाए। रोहित ने भारत के लिए 159 टी-20 खेले। इनमें करीब 32 की औसत और 141 के स्ट्राइक रेट से 4231 रन बनाए। वह इस फॉर्मेट के टॉप रन स्कोरर हैं।
पढ़ें पूरी खबर… 4. एमपी-राजस्थान सहित 9 राज्यों में आज भारी बारिश, जून में अब तक 14% कम बारिश
मानसून अगले दो दिनों में पूरे देश को कवर कर लेगा। अब सिर्फ पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान के हिस्से बाकी हैं। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश-राजस्थान सहित 9 राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। दो-तीन दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश से बीते गुरुवार (27 जून) तक जून में बारिश की जो कमी 19% थी, वह शनिवार (29 जून) को घटकर 14% रह गई है।
पढ़ें पूरी खबर… 5. NEET-PG एग्जाम डेट्स का ऐलान दो दिन में, 22 जून को कैंसिल हुआ था एग्जाम
नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) दो दिन के भीतर NEET-PG यानी एंट्रेंस टेस्ट फॉर पोस्ट ग्रेजुएशन की तारीख घोषित कर देगा। यह बात केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने चंडीगढ़ में कही। इससे ठीक एक दिन पहले NTA UGC-NET, CSIR-NET, NCET की डेट्स डिक्लेयर कर चुका है। दरअसल 23 जून को होने वाली NEET-PG परीक्षा को एक दिन पहले यानी 22 जून को कैंसिल कर दिया गया था। ये फैसला NEET-UG पेपर लीक के बाद लिया गया था।
पढ़ें पूरी खबर… 6. मोदी के मन की बात का आज 111वां एपिसोड, 4 महीने बाद टेलिकास्ट होगा
लोकसभा चुनाव में जीत के बाद आज पहली बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम का 111वां एपिसोड आयोजित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई सरकार के एजेंडे पर चर्चा कर सकते हैं। इससे पहले फरवरी में प्रोग्राम हुआ था। तब PM मोदी ने कहा था कि राजनीतिक मर्यादा का पालन करते हुए लोकसभा चुनाव के इन दिनों में तीन महीने ‘मन की बात’ का प्रसारण नहीं होगा। मन की बात का पहला एपिसोड 3 अक्‍टूबर 2014 को प्रसारित हुआ था। 11 विदेशी भाषाओं में भी इसका ब्रॉडकास्ट होता है।
पढ़ें पूरी खबर… 7. सैन्य इतिहास में पहली बार दो क्लासमेट होंगे प्रमुख: एडमिरल और आर्मी चीफ रहे सहपाठी
भारतीय सेना के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब दो क्लासमेट, लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी और एडमिरल दिनेश त्रिपाठी, भारतीय सेना और नौसेना के प्रमुख होंगे। एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी 1970 के दशक की शुरुआत में 5वीं क्लास में एक साथ पढ़ते थे। द्विवेदी आज आर्मी चीफ का पदभार ग्रहण करेंगे। वहीं एडमिरल त्रिपाठी ने 1 मई को भारतीय नौसेना की कमान संभाली थी।
पढ़ें पूरी खबर… 8. साल में दो बार CBSE बोर्ड परीक्षा पर मंजूरी, 2025-26 से लागू होगी योजना
कक्षा 10 और 12 की साल में दो बार बोर्ड परीक्षा कराने की योजना पर सहमति बन गई है। यह परीक्षा जनवरी और अप्रैल में हुआ करेगी। केंद्र अगले सत्र 2025-26 से सीबीएसई में नया पैटर्न लागू करने की तैयारी में है। नए पैटर्न की पहली बोर्ड परीक्षा जनवरी 2026 और इसी सत्र की दूसरी परीक्षा अप्रैल 2026 में होगी। छात्रों के पास दोनों परीक्षा में शामिल होने का विकल्प होगा। छात्र चाहें तो दोनों या किसी एक परीक्षा में सुविधानुसार बैठ सकेंगे।
पढ़ें पूरी खबर… 9. फ्रांस संसदीय चुनाव, पहले चरण की वोटिंग आज; समय से तीन साल पहले चुनाव
फ्रांस में आज नेशनल असेंबली (लोकसभा) के 577 सीटों के लिए पहले चरण के चुनाव होंगे। दूसरे चरण का मतदान 7 जुलाई को होगा। दूसरे चरण में केवल वे ही उम्मीदवार खड़े हो सकते हैं, जिन्हें पहले चरण में 12.5 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिला हो। नेशनल असेंबली में बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 289 सीटें जीतना जरूरी है। फ्रांस की संसद का कार्यकाल 2027 में खत्म होना था, लेकिन यूरोपीय संघ में बड़ी हार के कारण राष्ट्रपति मैक्रों ने समय से पहले इसी महीने संसद भंग कर दिया था।
पढ़ें पूरी खबर… 10. इराक की अल-नूरी मस्जिद में 5 बम मिले, आतंकियों ने दीवार में गाड़े थे; इनका वजन 1.5 किलो
इराक के उत्तरी शहर मोसुल की अल-नूरी मस्जिद में 5 बड़े बम बरामद हुए हैं। आतंकी संगठन ISIL (ISIS की शाखा) ने ये बम दीवार में छुपा रखे थे। अलजजीरा के मुताबिक, इन बमों का वजन 1.5 किलोग्राम है। इनमें से एक को दीवार से निकाल दिया गया है, जबकि बाकी बमों को हटाने की कोशिश की जा रही है। 2017 में तबाह हुई मस्जिद को दोबारा बनाने में जुटे UNESCO ने बताया कि बम बाद में बनाई गई एक दीवार में लगाए गए थे।
पढ़ें पूरी खबर…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required