Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप जीता; बरसाना मंदिर में पं. प्रदीप मिश्रा से नाक रगड़वाकर माफी मंगवाई; लद्दाख में 5 जवानों की मौत

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप जीता; बरसाना मंदिर में पं. प्रदीप मिश्रा से नाक रगड़वाकर माफी मंगवाई; लद्दाख में 5 जवानों की मौत

नमस्कार, कल की बड़ी खबर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टी-20 वर्ल्ड के खिताबी मुकाबले की रही, रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने 17 साल का इंतजार खत्म किया। साथ ही 11 साल बाद ICC की ट्रॉफी जीती। मैच के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया। लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर… अब कल की बड़ी खबरें… 1. भारत ने 17 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप जीता, साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बनाए। साउथ अफ्रीका टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन ही बना सकी। भारत ने 17 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप जीता है। इससे पहले भारत ने 2007 में पहला टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। भारत ने 11 साल बाद ICC ट्रॉफी जीती: भारत ने 2011 में वनडे वर्ल्ड कप का आखिरी खिताब जीता था। इसके बाद टीम ने 2013 में इंग्लैंड को हराकर चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। 2013 के बाद से भारत ने अपनी पहली ICC ट्रॉफी जीती है। दूसरी तरफ, साउथ अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। टीम 5 बार वनडे और 2 बार टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से बाहर हो चुकी है। मैच के हाईलाइट्स: पावरप्ले में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार के विकेट गिर गए। कोहली ने 76, अक्षर पटेल ने 47 और शिवम दुबे ने 27 रन बनाए। साउथ अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज और एनरिक नॉर्त्या ने 2-2 विकेट लिए। कगिसो रबाडा और मार्को यानसन ने एक-एक विकेट लिया। रन चेज में साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासन ने 52 रन, डी कॉक ने 39 रन बनाए। ट्रिस्टन स्टब्स ने 31 और मिलर ने 21 रन बनाए। हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए। सूर्यकुमार ने 20वें ओवर की पहली बॉल पर डेविड मिलर का गेमचेंजिंग कैच लिया। यह 7वां विकेट था।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 2. रोहित-कोहली का टी-20 इंटरनेशनल से संन्यास, 76 रन बनाकर फाइनल के गेमचेंजर बने विराट टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया। रोहित ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘यह मेरा आखिरी गेम भी था। अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। मैं यह (ट्रॉफी) बहुत चाहता था। इसे शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है।’ वहीं फाइनल में मिली जीत के बाद विराट ने कहा, ‘यह मेरा आखिरी टी-20 मैच था, इसलिए उसी तरह खेला। अब नई जनरेशन बागडोर संभाले।’ टी-20 वर्ल्ड कप में कोहली टॉप स्कोरर: कोहली के नाम टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा 1,292 रन बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने भारत के लिए 125 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें 48.69 की औसत और 137.04 की स्ट्राइक रेट से 4,188 रन बनाए हैं। कोहली ने अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर में 39 फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए हैं, जो सबसे ज्यादा है। रोहित टी-20 इंटरनेशनल के टॉप ​​​​​स्कोरर: रोहित ने टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में विराट के बाद सबसे ज्यादा 1,220 रन बनाए हैं। उन्होंने भारत के लिए 159 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें 32.05 की औसत और 140.89 की स्ट्राइक रेट से 4,231 रन बनाए हैं। इस दौरान 5 शतक और 32 अर्धशतक लगाए हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 3. लद्दाख में नदी में फंसा टैंक, 5 जवानों की मौत, मिलिट्री एक्सरसाइज से लौट रहे थे जवान लद्दाख के न्योमा-चुशूल इलाके में LAC के पास श्योक नदी का जलस्तर बढ़ने से सेना के 5 जवान बह गए। सभी की मौत हो गई है। घटना 28 जून की रात करीब 1 बजे की है। सेना के जवान मिलिट्री एक्सरसाइज के बाद देर रात T-72 टैंक से लौट रहे थे। टैंक ईस्टर्न लद्दाख के सासेर ब्रांगसा में श्योक नदी पार कर रहा था, तभी जलस्तर अचानक बढ़ गया और जवान टैंक सहित नदी में डूब गए। पांचों जवानों के शव बरामद: जवानों की पहचान रिसालदार एमआर के रेड्डी, दफादार भूपेंद्र नेगी, लांस दफादार अकदुम तैयबम, हवलदार ए खान और नागराज पी के तौर पर हुई है। T-72 टैंक 5 मीटर (16.4 फीट) गहरी नदियों को पार करने की क्षमता रखता है। यह एक छोटे डायमीटर वाले स्नोर्कल की मदद से नदी पार करता है। पानी के अंदर टैंक का इंजन बंद होने पर इसे 6 सेकेंड के भीतर चालू करना जरूरी होता है। ऐसा नहीं करने पर कम दबाव होने के कारण इंजन में पानी भर जाता है।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 4. हरिद्वार में गंगा उफान पर, 8 गाड़ियां बहीं, दिल्ली में 2 दिन में 11 लोगों की मौत देश के सभी राज्यों में मानसून लगभग पूरी तरह एक्टिव हो चुका है। उत्तराखंड के हरिद्वार में भारी बारिश की वजह से गंगा नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया, जिससे 8 कारें बह गईं। वहीं, दिल्ली में बारिश के कारण हुई अलग-अलग घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो चुकी है। गुजरात के राजकोट एयरपोर्ट की कैनोपी गिर गई। 28 जून को दिल्ली IGI एयरपोर्ट और 27 जून को जबलपुर एयरपोर्ट की कैनोपी गिरी थी। दिल्ली एयरपोर्ट के हादसे में एक कैब ड्राइवर की मौत हो गई थी। आज किन राज्यों में बारिश: मौसम विभाग ने 30 जून से 3 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट है। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 5. बरसाना मंदिर में पं. प्रदीप मिश्रा से बदसलूकी, नाक रगड़कर माफी मांगने के लिए मजबूर किया राधा रानी पर दिए बयान के बाद विवादों में आए कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा बरसाना पहुंचे। वह 5 मिनट तक मंदिर में रहे। राधा-रानी को दंडवत प्रणाम किया और नाक रगड़कर माफी मांगी। हालांकि, मंदिर के रिसीवर प्रवीण गोस्वामी ने कहा, ‘बदसलूकी की बात बिल्कुल गलत है। मंदिर में भीड़ थी, वह अचानक आए थे। उन्होंने राधा-रानी से माफी मांगी, यही ब्रजवासी चाह रहे थे।’ दरअसल, प्रदीप मिश्रा ने 9 जून को प्रवचन में कहा था, ‘राधा जी का विवाह मथुरा के छाता में हुआ था। राधा जी बरसाना की नहीं, रावल की रहने वाली थीं।’ इसको लेकर तमाम साधु-संत नाराज थे और उनसे माफी मांगने को कहा था। मिश्रा के बयान पर सबसे तल्ख टिप्पणी प्रेमानंद महाराज की तरफ से आई थी। उन्होंने 10 जून कहा था, ‘लाडली जी के बारे में तुम्हें पता ही क्या है? तुम जानते ही क्या हो? अगर तुम किसी संत के चरण रज का पान करके बात करते तो तुम्हारे मुख से कभी ऐसी वाणी नहीं निकलती।’ पंडित प्रदीप मिश्रा ने क्या कहा: पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा ‘ मेरी वाणी से किसी को ठेस पहुंची है, तो उसके लिए माफी मांगता हूं। ब्रजवासियों के चरणों में दंडवत माफी मांगता हूं। मैं लाडली जी और बरसाना सरकार से क्षमा चाहता हूं। मैं सभी महंत, धर्माचार्य और आचार्य से माफी मांगता हूं।’
पूरी खबर यहां पढ़ें… 6. ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में किसी को बहुमत नहीं, 5 जुलाई को दो कैडिडेट्स के बीच मुकाबला ईरान में 28 जून को हुए राष्ट्रपति चुनाव में किसी भी उम्मीदवार को बहुमत नहीं मिला। बहुमत के लिए 50% वोट मिलने चाहिए। 5 जुलाई को फिर से चुनाव होगा। इसमें सबसे ज्यादा वोट पाने वाले 2 कैंडिडेट्स सईद जलीली और मसूद पजशकियान के बीच मुकाबला होगा। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह खामेनई नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण से पहले नतीजों को मंजूरी देंगे। चुनाव में 2 करोड़ 45 लाख वोट पड़े: इसमें सबसे अधिक 1 करोड़ 4 लाख वोट मसूद पजशकियान को मिले। दूसरे नंबर पर सईद जलीली रहे जिन्हें 94 लाख वोट मिले। तीसरे नंबर पर संसद के स्पीकर मोहम्मद बाकर कालीबाफ रहे जिन्हें 33 लाख वोट मिले और आखिरी नंबर पर रहने वाले मुस्तफा पोरमोहम्मदी को 2 लाख 6 हजार वोट मिले। ईरान में चुनाव से जुड़े नियम: 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी शख्स नेशनल आईडी कार्ड दिखाकर वोट दे सकता है। देश भर में 58,640 बूथों पर चुनाव बैलेट बॉक्स के जरिए वोटिंग हुई। राष्ट्रपति चुनाव 40 से 75 साल के बीच के व्यक्ति ही लड़ सकते हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें… आज का कार्टून By इस्माइल लहरी… कुछ अहम खबरें हेडलाइन में… अब खबर हटके… नर्क के दरवाजे में जाएंगे ओशनगेट के को-फाउंडर टाइटन पनडुब्बी बनाने वाली कंपनी ओशनगेट के को-फाउंडर गुइलर्मो सोनलाइन समुद्र की तीसरी सबसे गहरी गुफा में जाएंगे और इसकी स्टडी करेंगे। गुइलर्मो के साथ वैज्ञानिक केनी ब्रॉड और नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री स्कॉट पैराजिनस्की भी जाएंगे। 664 फीट गहरी यह गुफा बहामास के एक द्वीप के पास है। 15 हजार साल पहले बनी इस गुफा को डीन ब्लूहोल कहा जाता है। बहामास के लोग डीन ब्लूहोल को नर्क का दरवाजा भी कहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हर साल यहां कई लोगों की जान जाती है। ब्लू होल में ऑक्सीजन की मात्रा बेहद कम होती है। इसमें हाइड्रोजन सल्फाइड गैस होती है, जो एक जहरीली गैस है।
पढ़ें पूरी खबर… भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं… इन करेंट अफेयर्स के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें… आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप… मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required