Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • न्यूज इन ब्रीफ@5 PM:5 महीने बाद हेमंत सोरेन जेल से रिहा; महाराष्ट्र में महिलाओं को हर महीने ₹1500 मिलेंगे; संसद में बेहोश हुईं कांग्रेस सांसद

न्यूज इन ब्रीफ@5 PM:5 महीने बाद हेमंत सोरेन जेल से रिहा; महाराष्ट्र में महिलाओं को हर महीने ₹1500 मिलेंगे; संसद में बेहोश हुईं कांग्रेस सांसद

नमस्कार, आइए जानते हैं आज शाम 5 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. दिल्ली में 88 साल बाद जून में 228 mm बारिश; सड़कों पर बाढ़, कारें डूबीं
दिल्ली-NCR में गुरुवार-शुक्रवार को भारी बारिश की वजह से सड़कों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए। सड़कों पर 4 से 5 फीट पानी भरने से कारें डूब गईं। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में 24 घंटे में 228 mm बारिश हुई। यहां 88 साल बाद जून महीने में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। इससे पहले जून 1936 में 24 घंटे में 235.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। बारिश की वजह से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत गिर गई। कई कारें दब गईं। एक की मौत हो गई। 8 लोग घायल हुए हैं। फ्लाइट ऑपरेशन बंद हैं।
पढ़ें पूरी खबर… 2. संसद में NEET पर विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा में बेहोश हुईं सांसद फूलो देवी
संसद सत्र के पांचवें दिन NEET मुद्दे पर दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। लोकसभा में कार्यवाही हंगामे के चलते 1 जुलाई तक स्थगित कर दी गई। राज्यसभा में कार्यवाही रुक-रुककर चलती रही। इस बीच NEET मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहीं सांसद फूलो देवी नेताम को चक्कर आ गया। बाद में उन्हें संसद से RML हॉस्पिटल ले जाया गया। विपक्ष NEET पर चर्चा की मांग को लेकर स्थगन प्रस्ताव लाया था। लोकसभा स्पीकर ने कहा कि नियमों के मुताबिक राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद के बीच स्थगन प्रस्ताव नहीं लाया जाता।
पढ़ें पूरी खबर… 3. हेमंत सोरेन को हाईकोर्ट से 5 महीने बाद जमानत मिली, जेल से बाहर आए
झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हाईकोर्ट से जमानत मिल गई। वह जेल से बाहर आ गए। फैसले के बाद सोरेन के सरकारी आवास में मिठाई बांटी गईं। हेमंत को इस मामले में 31 जनवरी की रात ED ने गिरफ्तार किया था। जमानत याचिका पर 13 जून को सुनवाई पूरी हो चुकी थी। अदालत ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था।
पढ़ें पूरी खबर… 4. महाराष्ट्र में महिलाओं को हर महीने ₹1500 कैश, गरीब परिवार को 3 मुफ्त सिलेंडर
महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और NCP प्रमुख अजित पवार ने गुरुवार को राज्य का बजट पेश किया। पवार ने मुख्यमंत्री माझी लाड़की बहन योजना का ऐलान किया। इसके तहत 21 से 60 साल की सभी महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए दिए जाएंगे। स्कीम जुलाई 2024 से लागू होगी। इसके अलावा सभी परिवारों को साल में तीन गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे। राज्य के सभी किसानों को कपास और सोयाबीन की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर 5000 रुपए का बोनस दिया जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर… 5. अमेरिका की प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रम्प ने बाइडेन को हराया, बहस में अटके राष्ट्रपति
अमेरिका में आज राष्ट्रपति जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। 90 मिनट तक चली डिबेट के बाद अमेरिका के सबसे बड़े मीडिया हाउस में शुमार न्यूयॉर्क टाइम्स, वॉशिंगटन पोस्ट और डिबेट होस्ट करने वाले CNN ने इसमें ट्रम्प को विजेता घोषित किया। एक्सपर्ट ने कहा कि बहस के दौरान बाइडेन बार-बार अपनी बात रखने में अटक रहे थे, वे लगातार खांस रहे थे और ट्रम्प के आरोपों का जवाब नहीं दे पा रहे थे।
पढ़ें पूरी खबर… 6. NEET में 15-15 लाख लेकर डमी कैंडिडेट बने MBBS स्टूडेंट, 10 स्टूडेंट पकड़े गए
नीट में 15-15 लाख रुपए लेकर डमी कैंडिडेट्स बने 10 मेडिकल स्टूडेंट को दिल्ली पुलिस और मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम ने गिरफ्तार किया। इनमें से 8 की जमानत हो गई। वहीं दो स्टूडेंट से मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम पूछताछ कर रही है। ये सभी छात्र राजस्थान के ही रहने वाले और MBBS फर्स्ट ईयर से इंटर्नशिप तक के है।
पढ़ें पूरी खबर… 7. ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग, इब्राहिम रईसी की हवाई हादसे में मौत हुई थी
ईरान में आज राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो रहे हैं। देश भर में 58,000 से अधिक पोलिंग बूथ पर सुबह 8 बजे वोटिंग जारी है। चुनाव में 6 करोड़ से अधिक वोटर हैं जो पिछले महीने इब्राहिम रईसी की विमान हादसे में हुई मौत के बाद नए राष्ट्रपति का फैसला करेंगे। राष्ट्रपति चुनाव में 6 प्रत्याशी रेस में थे मगर वोटिंग से कुछ घंटे पहले 2 प्रत्याशियों ने नाम वापस ले लिया। अगर चुनाव में किसी उम्मीदवार को 50 फीसदी मत नहीं मिलता है तो सबसे अधिक वोट हासिल करने वाले दो प्रमुख उम्मीदवारों के बीच दोबारा 5 जुलाई को चुनाव कराए जाएंगे।
पढ़ें पूरी खबर… 8. रिलायंस का मार्केट कैप ₹21 लाख करोड़ पहुंचा, ऐसा करने वाली देश की पहली कंपनी
रिलायंस इंडस्ट्रीज 21 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है। जियो के रिचार्ज प्लान 25% तक महंगे करने के ऐलान के बाद आज रिलायंस का शेयर करीब 2% चढ़कर रिकॉर्ड 3,129 रुपए के हाई पर पहुंच गया। इससे कंपनी का मार्केट कैप बढ़ा है। 4 महीने पहले फरवरी 2024 में कंपनी ने पहली बार 20 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप को पार किया था। 2019 में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 10 लाख करोड़ रुपए था।
पढ़ें पूरी खबर… 9. शेफाली ने विमेंस टेस्ट का सबसे तेज दोहरा शतक जड़ा, मंधाना के साथ 292 रन की पार्टनरशिप
भारत और अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के बीच इकलौता टेस्ट मुकाबला चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन भारतीय टीम की ओर से शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली। सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अपने इंटरनेशनल करियर का पहला दोहरा शतक बनाया। यह तीनों फॉर्मेट में उनकी पहली शतकीय पारी रही। वह 194 बॉल पर 205 रन पर रन बनाकर आउट हुईं। यह विमेंस टेस्ट का सबसे तेज दोहरा शतक है।
पढ़ें पूरी खबर… 10. हिना खान को ब्रेस्ट कैंसर डाइग्नोज हुआ; एक्ट्रेस बोलीं- इलाज शुरू हो चुका है
टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस हिना खान को ब्रेस्ट कैंसर हो गया है। एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘हाल ही में उड़ रही अफवाहों पर मैं आपसे कुछ जरूरी न्यूज शेयर करना चाहती हूं। मैं ब्रेस्ट कैंसर के तीसरे स्टेज पर हूं। मेरा इलाज शुरू हो चुका है। मैं स्ट्रॉन्ग हूं और डटी हुई हूं और इस बीमारी पर काबू पाने के लिए पूरी तरह कमिटेड हूं। हिना ने टीवी शो ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ से घर-घर में अपनी पहचान बनाई थी। इसके अलावा वो बिग बॉस 11 में भी नजर आई थीं।
पढ़ें पूरी खबर…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required