Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:NEET पेपर लीक- CBI ने 2 को गिरफ्तार किया; भारत टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में; जियो का रिचार्ज 25% तक महंगा

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:NEET पेपर लीक- CBI ने 2 को गिरफ्तार किया; भारत टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में; जियो का रिचार्ज 25% तक महंगा

नमस्कार, कल की बड़ी खबर NEET एग्जाम से जुड़ी रही, इस मामले में CBI ने पहली बार दो लोगों को गिरफ्तार किया है। एक खबर टी-20 वर्ल्ड कप की रही, जिसके सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को हराकर भारत फाइनल में पहुंच चुका है। लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर… अब कल की बड़ी खबरें… 1. NEET पेपर लीक केस में CBI ने 2 को अरेस्ट किया; NSUI कार्यकर्ताओं ने NTA दफ्तर में ताला लगाया NEET पेपर लीक मामले में CBI ने 2 आरोपियों मनीष प्रकाश और आशुतोष को पटना से गिरफ्तार किया। दोनों ने पटना के प्ले एंड लर्न स्कूल को रात भर के लिए बुक कराया था। यहां 20 से 25 कैंडिडेट्स को आंसर रटवाया गया। यहीं से जली बुकलेट के टुकड़े भी मिले थे। इस मामले में 5 राज्यों से पुलिस ने 27 से ज्यादा गिरफ्तारियां की हैं। उधर, पेपर लीक के विरोध में NSUI कार्यकर्ता दिल्ली में NTA दफ्तर में घुस गए। इन्होंने NTA के गेट पर अंदर से ताला लगा दिया। आज विपक्ष स्थगन प्रस्ताव लाएगा: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर I.N.D.I.A. के दलों की बैठक हुई। इसमें फैसला लिया गया कि आज I.N.D.I.A. के नेता NEET मामले पर संसद के दोनों सदनों में स्थगन प्रस्ताव पेश करेंगे। केंद्र सरकार ने भी कहा है कि वह इस मुद्दे पर जवाब देने को तैयार है। स्थगन प्रस्ताव का अर्थ है चल रही बैठक में विराम या विश्राम। इस दौरान सदन के सामान्य कामकाज को स्थगित करके तत्काल सार्वजनिक महत्व के किसी मामले पर चर्चा की जाती है।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 2. भारत तीसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा, इंग्लैंड को 68 रन से हराया भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 171 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवर में 103 रन पर आल ऑउट हो गई। इस जीत के साथ ही भारत तीसरी बार टूर्नामेंट में फाइनल में पहुंचा है। 29 जून को फाइनल में भारत का मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा। अफ्रीकी टीम पहली बार किसी वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची है। टीम 5 बार वनडे और 2 बार टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से बाहर हो चुकी है। मैच के हाईलाइट्स: गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की फिफ्टी के सहारे इंग्लैंड को 172 का टारगेट दिया, फिर कुलदीप और अक्षर की गेंदबाजी के दम पर इंग्लिश टीम को 16.4 ओवर में 103 रन पर पवेलियन भेज दिया। कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने मिलकर 6 बैटर्स को पवेलियन भेजा। जसप्रीत बुमराह ने फिल सॉल्ट और जोफ्रा आर्चर को आउट किया। दो बैटर रनआउट हुए। पूरी खबर यहां पढ़ें… 3. राष्ट्रपति का 50 मिनट का अभिभाषण: सेनाओं में सुधार का दावा, अग्निवीर का नाम नहीं
संसद सत्र के चौथे दिन 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा और राज्यसभा को संयुक्त रूप से संबोधित किया। 50 मिनट के अपने अभिभाषण में उन्होंने हर मुद्दे पर बात की। राष्ट्रपति ने कहा- पेपर लीक करने वालों को कड़ी सजा दिलाई जाएगी। उन्होंने सेना को आत्मनिर्भर बनाने की तैयारियां भी बताईं। हालांकि उन्होंने अग्नीवीर योजना का जिक्र नहीं किया। नॉर्थ-ईस्ट में शांति के लिए सरकार के प्रयासों का जिक्र किया। इस दौरान NDA सरकार के 5 साल का रोडमैप बताया। पूरी खबर यहां पढ़ें… 4. राहुल समेत विपक्ष के नेताओं ने स्पीकर से मुलाकात की, इमरजेंसी के जिक्र पर नाखुशी जताई लोकसभा स्पीकर बनने के बाद ओम बिरला ने पहली स्पीच में इमरजेंसी का जिक्र किया था। इस मुद्दे पर राहुल गांधी समेत विपक्ष के नेताओं ने बिरला से मुलाकात की। राहुल ने उनसे इमरजेंसी का जिक्र करने पर नाखुशी जताई। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से राजनीतिक मुद्दा है, इससे बचा जा सकता था। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने भी बिरला को चिट्ठी लिखी। वेणुगोपाल ने कहा, ‘मैं, कांग्रेस की तरफ से संसदीय परंपराओं के इस उपहास पर अपनी गहरी चिंता जताता हूं।’ बिरला ने इमरजेंसी का जिक्र किया, मौन भी रखवाया था: 26 जून को ओम बिरला ने कहा, ‘यह सदन 1975 में आपातकाल लगाने की निंदा करता है। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इमरजेंसी लगाकर अंबेडकर के संविधान का अपमान किया था। इंदिरा गांधी ने भारत पर तानाशाही थोपकर लोकतंत्र का अपमान किया। अभिव्यक्ति की आजादी छीनी गई।’ बिरला ने इमरजेंसी के दौरान जान गंवाने वालों की याद में दो मिनट का मौन रखने को कहा था।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 5. जियो का रिचार्ज 25% तक महंगा हुआ, 239 रुपए वाला प्लान अब 299 रुपए में मिलेगा
रिलायंस जियो ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स की कीमतें 15% से 25% बढ़ा दी हैं। नए टैरिफ प्लान 3 जुलाई से लागू होंगे। अब 239 रुपए वाला सबसे पॉपुलर प्लान 299 रुपए का हो गया है। 239 रुपए वाले प्लान में रोजाना 1.5GB डेटा मिलता है। इसकी वैलिडिटी 28 दिन की होती है। वहीं सबसे सस्ता प्रीपेड प्लान 155 रुपए का था, यह अब 189 रुपए में मिलेगा। VI और एयरटेल भी बढ़ा सकती हैं कीमतें: माना जा रहा है कि जियो के इस फैसले के बाद वोडाफोन-आइडिया (VI) और एयरटेल भी अपने टैरिफ में बढ़ोतरी कर सकती हैं। एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने कई बार कहा है कि दुनियाभर में सबसे सस्ता टैरिफ भारत में है। इसे बढ़ाने की जरूरत है, ताकि एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) को ₹200 से बढ़ाकर ₹300 कर किया जा सके।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 6. हिमाचल, उत्तराखंड, JK, लद्दाख में मानसून की एंट्री, 29-30 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है मानसून ने 4 उत्तरी राज्यों में एंट्री ली है। एंट्री के बाद ही दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को पूरी तरह कवर कर लिया। मानसून गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और बिहार में आगे बढ़ गया है और उत्तरी पंजाब में पहुंचा गया है। झारखंड और पश्चिम बंगाल में मानसून अब तक रुका हुआ है। इसके चलते पूर्वी यूपी, दिल्ली और हरियाणा में अब तक नहीं पहुंच सका है। मानसून के 29-30 जून तक दिल्ली पहुंचने की संभावना है। 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट: मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात, केरल शामिल हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 7. पाकिस्तान में गर्मी से 6 दिन में 568 मौतें, मुर्दाघर में शव रखने की जगह नहीं, सड़कों पर पड़ी लाशें पाकिस्तान में भीषण गर्मी से 6 दिन में 568 लोगों की मौत हुई है। BBC न्यूज के मुताबिक, 141 लोगों ने 25 जून को जान गंवाई। पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में 27 जून को पारा 40 डिग्री सेल्सियस था। यहां के के सिविल अस्पताल में हीट स्ट्रोक की वजह से 267 लोग भर्ती हुए हैं। कराची के मुर्दाघर में शवों को रखने की जगह नहीं बची है। डॉन न्यूज के मुताबिक, इमरजेंसी सेवाओं के कर्मचारियों को कराची की सड़कों पर अब तक 30 लोगों के शव मिले हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें… आज का कार्टून By इस्माइल लहरी… कुछ अहम खबरें हेडलाइन में… अब खबर हटके… पिता को लिवर डोनेट करेगी बेटी, ऐसा करने वाली मध्यप्रदेश की पहली नाबालिग इंदौर में नाबालिग बेटी को अपने पिता को लिवर डोनेट करने की परमिशन मिल गई है। बेटी की याचिका पर हाईकोर्ट की इंदौर बेंच ने इसकी अनुमति दी। वह पिता को लिवर डोनेट करने वाली मध्यप्रदेश की पहली नाबालिग डोनर है। दरअसल, इंदौर के शिवनारायण बाथम (42) का लिवर फेल हो गया है। उनकी बेटी प्रीति की उम्र 18 साल से दो महीने कम होने की वजह से डॉक्टर्स ने लिवर ट्रांसप्लांट से मना कर दिया। जिसके बाद प्रीति हाईकोर्ट पहुंची।
पढ़ें पूरी खबर… भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं… इन करेंट अफेयर्स के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें… आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप… मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required