Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:केजरीवाल को CBI रिमांड; इंजमाम बोले- इंडिया ने बॉल टेम्परिंग की; गलत तरीके से सिम खरीदी तो 50 लाख जुर्माना

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:केजरीवाल को CBI रिमांड; इंजमाम बोले- इंडिया ने बॉल टेम्परिंग की; गलत तरीके से सिम खरीदी तो 50 लाख जुर्माना

नमस्कार, कल की बड़ी खबर दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की रही, उन्हें CBI ने गिरफ्तार किया है। एक खबर खबर नए टेलिकॉम कानून से जुड़ी रही। लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर… अब कल की बड़ी खबरें… 1. केजरीवाल को 3 दिन की CBI रिमांड, रोजाना 30-30 मिनट पत्नी और वकील से मिल सकेंगे CBI ने शराब नीति केस में करप्शन के आरोप में दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया। ट्रायल कोर्ट ने उन्हें 3 दिन की CBI कस्टडी में भेजा है। कोर्ट ने उन्हें इजाजत दी है कि वे रोजाना अपनी पत्नी से और तीस मिनट अपने वकील से मिल सकेंगे। इससे पहले सुनवाई के दौरान केजरीवाल ने कहा, ‘मीडिया में खबर चलाई जा रही है कि मैंने सिसोदिया पर शराब नीति में करप्शन के आरोप लगाए हैं। यह गलत है। मैंने कहा था कि कोई दोषी नहीं हैं। सिसोदिया भी दोषी नहीं हैं।’ 21 मार्च को अरेस्ट हुए थे: ED ने केजरीवाल को 21 मार्च को मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था। वे 3 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में हैं। केजरीवाल 10 मई से 2 जून यानी 21 दिन के लिए पैरोल पर थे। नए मामले में गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल जमानत याचिका वापस ले ली है। अब वे नई याचिका लगाएंगे।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 2. बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बने, पहले भाषण में इमरजेंसी का जिक्र किया राजस्थान की कोटा-बूंदी से सांसद ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा के स्पीकर चुने गए हैं। सदन में ध्वनिमत से बिरला के नाम का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया गया। उन्होंने कांग्रेस के ‘के सुरेश’ को हराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने स्पीकर चुने जाने के बाद बिरला को चेयर तक छोड़ा। बिरला ने पहले भाषण में आपातकाल को काला धब्बा बताया और 2 मिनट का मौन रखवाया। सत्ता पक्ष ने मौन रखा, लेकिन विपक्ष ने हंगामा किया। लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा सभापति दोनों राजस्थान से: बिरला भाजपा के पहले ऐसे सांसद हैं, जो लगातार दूसरी बार स्पीकर बने। वे राजस्थान के कोटा से तीसरी बार जीत कर आए हैं। खास बात यह है कि देश के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ भी राजस्थान से आते हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 3. NEET पेपर लीक में CBI रिमांड पर चिंटू और मुकेश, प्रोफेसर ने चिंटू के मोबाइल पर पेपर भेजा था NEET पेपर लीक मामले में CBI दो आरोपियों से पूछताछ करेगी। इसमें चिंटू कुमार और मुकेश कुमार शामिल हैं। पटना CBI कोर्ट के स्पेशल जज हर्षवर्धन सिंह ने दोनों को 27 जून से 4 जुलाई तक CBI रिमांड पर भेज दिया है। दोनों को 22 जून को बिहार के नालंदा से गिरफ्तार किया था। एक प्रोफेसर ने चिंटू के मोबाइल पर प्रश्न पत्र भेजा था। इसके बाद चिंटू के कहने पर पिंटू ने प्रिंट निकाल कर पटना के लर्न एंड प्ले स्कूल के हॉस्टल में ठहराए गए करीब 20-25 अभ्यर्थियों को रटने के लिए दिया था। कोलकाता से एक आरोपी गिरफ्तार: कोलकाता पुलिस ने 25 जून की देर रात एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। आरोप है कि इसने स्टूडेंट के पेरेंट्स से मेरिट लिस्ट में नाम जोड़ने और कॉलेज में मेडिकल सीट देने के लिए 5 से 12 लाख रुपए तक की रकम वसूली है। NEET से जुड़े पेपर लीक मामले में अब तक 5 राज्यों में 27 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 4. इंजमाम बोले- इंडिया ने बॉल टेम्परिंग की, रोहित का जवाब- अपना दिमाग खोलो, गर्मी की वजह से स्विंग ज्यादा हुई पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने टीम इंडिया पर बॉल टेम्परिंग का आरोप लगाया है। पाकिस्तानी न्यूज चैनल पर एक शो के दौरान टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया-इंडिया के मैच पर चर्चा चल रही थी। इंजमाम ने कहा कि टीम इंडिया ने गेंद पर कुछ खास मेहनत की थी, जिसके चलते अर्शदीप नई गेंद से रिवर्स स्विंग कराने लगे। इस पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वेस्टइंडीज में बहुत गर्मी है, हमारी ही नहीं सारी टीमों की बॉल रिवर्स स्विंग हो रही है। मैं बस इतना ही कहूंगा कि दिमाग खोलो अपना। बॉल टेम्परिंग क्या है: क्रिकेट बॉल का आकार और सीम नाखून से बिगाड़ना, वैसलीन लगाना, क्रिकेट मैदान पर गेंद को रगड़कर उसकी सतह को खराब करना, टेप या खुरदुरी चीज से बॉल की सतह को रगड़ना बॉल टेम्परिंग कहलाता है। बॉल टेम्परिंग से कैसे फायदा उठाते हैं क्रिकेटर्स: स्वाभाविक तौर पर रिवर्स स्विंग 45-50 ओवर के बाद होती है, लेकिन बॉल टेम्परिंग के चलते गेंदबाज जल्द ही ये रिवर्स स्विंग हासिल कर सकते हैं। गेंद की एक सतह खुरदुरी या खराब हो जाने पर गेंद हवा में रिवर्स स्विंग होने लगती है। ये बॉल खेलने में बैटर्स को काफी दिक्कत आती है।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 5. नया टेलिकॉम कानून लागू: अधिकतम 9 सिम ले सकेंगे, गलत तरीके से सिम खरीदी तो 50 लाख जुर्माना
देश में ‘टेलिकम्युनिकेशन एक्ट 2023’ लागू हो चुका है। अब कोई भी नागरिक जिंदगी भर 9 से ज्यादा सिम कार्ड नहीं ले सकेगा। वहीं, जम्मू कश्मीर और नॉर्थ-ईस्ट के लोग अधिकतम 6 सिम कार्ड ही ले सकेंगे। इससे ज्यादा सिम खरीदने पर 50 हजार से 2 लाख रुपए तक का जुर्माना लगेगा। फर्जी तरीके से सिम लेने पर 50 लाख जुर्माना और 3 साल तक जेल या दोनों हो सकती है। सरकार नेटवर्क सर्विस सस्पेंड भी कर सकती है: सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से किसी भी टेलिकॉम सर्विस या नेटवर्क को टेक ओवर या सस्पेंड कर सकती है। युद्ध जैसी स्थिति में सरकार टेलिकॉम नेटवर्क पर मैसेजेस को पढ़ या रोक भी सकेगी। नए कानून के तहत कंज्यूमर्स को गुड्स, सर्विसेज के लिए विज्ञापन और प्रमोशनल मैसेज भेजने से पहले उनकी सहमति लेनी होगी नए एक्ट में 62 सेक्शन, अभी केवल 39 लागू: टेलिकम्युनिकेशन एक्ट 2023 पिछले साल 20 दिसंबर को लोकसभा और 21 दिसंबर को राज्यसभा में पास हुआ था। उसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मंजूरी के बाद यह कानून में बदल गया था। इस कानून में टोटल 62 सेक्शन हैं अभी इसमें से केवल 39 सेक्शन ही लागू हो रहे हैं। नया कानून 138 साल पुराने भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 की जगह लेगा।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 6. पेरिस ओलिंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम घोषित, 5 खिलाड़ी डेब्‍यू करेंगे पेरिस ओलिंपिक के लिए 16 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम घोषित की गई है। हरमनप्रीत सिंह को कप्तान और मिडफील्डर हार्दिक सिंह को उपकप्तान बनाया गया है। टीम इंडिया 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले पेरिस ओलिंपिक में हिस्‍सा लेगी। हरमनप्रीत अपना तीसरा, जबकि श्रीजेश और मनप्रीत अपना चौथा ओलिंपिक खेलेंगे। टीम में 5 युवा खिलाडियों को भी जगह दी गई है, जो ओलिंपिक डेब्‍यू करेंगे। भारतीय टीम टूर्नामेंट के पूल B में: टीम इंडिया के साथ पूल B में बेल्जियम, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड है। जबकि पूल A में नीदरलैंड, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, ग्रेट ब्रिटेन और साउथ अफ्रीका हैं। ग्रुप स्टेज में टीमें एक-दूसरे से एक बार मुकाबला करेंगी। हर पूल से टॉप-4 टीमें क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेंगी। ओलिंपिक हॉकी मेडल राउंड मैच 8 अगस्त को तय किए गए हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 7. दावा- भारत ने इजराइल जंग में हथियार दिए, 1500 KG विस्फोटक, 12 टन रॉकेट भेजे कतर के मीडिया अलजजीरा ने दावा किया है कि भारत ने हमास के खिलाफ जंग में इजराइल को हथियार दिए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने इजराइल को 20 टन रॉकेट इंजन, 12.5 टन विस्फोटक चार्ज वाले रॉकेट, 1500 किलो विस्फोटक सामान और 740 किलो गोला-बारूद सप्लाई किया है। इन हथियारों को 2 अप्रैल को चेन्नई तट से रवाना किया गया था। जो इजराइल के अश्दोद पोर्ट जा रहा था। स्पेन में शिप रुकने की अनुमति नहीं मिली: 15 मई को बोरकम नाम का कार्गो शिप स्पेन के तट पर पहुंचा था। यहां कुछ प्रदर्शनकारियों ने फिलिस्तीनी झंडा लहराते हुए अधिकारियों से जहाज की जांच की मांग की। इससे पहले कि स्पेन कोई फैसला करता, बोरकम जहाज वहां से स्लोवेनिया के कोपर तट पर चला गया। स्पेन की वामपंथी समर पार्टी ने कहा था कि जहाज का जाना इस बात का सबूत है कि उस पर इजराइल के लिए हथियार लदे हुए थे। अब अलजजीरा ने इन दावों की पुष्टि की है। इसके बाद 21 मई को भी भारत के एक कार्गो जहाज को स्पेन के कार्टाजीना पोर्ट पर रुकने की इजाजत नहीं मिली। पूरी खबर यहां पढ़ें… आज का कार्टून By मंसूर नकवी… कुछ अहम खबरें हेडलाइन में… अब खबर हटके… ₹33 करोड़ में नीलाम होगा आइंस्टीन का लेटर अल्बर्ट आइंस्टीन का लिखा एक लेटर 33 करोड़ से 50 करोड़ रुपए में नीलाम होने वाला है। आइंस्टीन ने यह लेटर 1939 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट को लिखा था। इसमें कहा था कि नाजी जर्मनी खतरनाक हथियार बनाने में सक्षम है, इसलिए अमेरिका को भी अपना परमाणु बम बना लेना चाहिए। 3 साल बाद अमेरिका ने मैनहैटन प्रोजेक्ट शुरू किया, जिसके तहत बने एटम बम को 1945 में जापान पर गिराया गया। इस लेटर को सितंबर में नीलाम किया जाएगा। भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं… इन करेंट अफेयर्स के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें… आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप… मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required