Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होंगे; स्पीकर का चुनाव आज; केजरीवाल को जमानत नहीं; यूपी-राजस्थान में मानसून की एंट्री

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होंगे; स्पीकर का चुनाव आज; केजरीवाल को जमानत नहीं; यूपी-राजस्थान में मानसून की एंट्री

नमस्कार, कल की बड़ी खबर 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की रही, स्पीकर पद के लिए NDA और विपक्ष दोनों ने अपने कैंडिडेट उतारे हैं। एक खबर दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल से जुड़ी रही, जिनसे तिहाड़ जेल में CBI ने पूछताछ की। लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज का प्रमुख इवेंट, जिस पर रहेगी नजर… अब कल की बड़ी खबरें… 1. राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होंगे, आज लोकसभा स्पीकर का चुनाव राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता चुने गए हैं। I.N.D.I.A की बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इसकी जानकारी दी। वहीं 18वीं लोकसभा के स्पीकर पद के लिए आज सुबह 11 बजे चुनाव होगा। कांग्रेस ने डिप्टी स्पीकर पद की मांग की, इस पर भाजपा ने जवाब नहीं दिया। जिससे नाराज विपक्ष ने NDA के स्पीकर कैंडिडेट ओम बिरला के खिलाफ कांग्रेस के के. सुरेश को उतारा है। हालांकि TMC सांसद अभिषेक बनर्जी ने के. सुरेश को प्रत्याशी बनाने के फैसले को एकतरफा बताया। ओवैसी के जय फिलिस्तीन बोलने पर विवाद: सांसदों के तौर पर शपथ के दौरान हैदराबाद से AIMIM के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने जय भीम, जय मीम और जय फिलिस्तीन का नारा लगाया। बरेली से BJP सांसद छत्रपाल गंगवार ने जय हिन्दू राष्ट्र का नारा लगाया। हेमा मालिनी ने शपथ की शुरुआत राधे-राधे से की। राहुल और अखिलेश ने जय हिन्द, जय संविधान कहा। हालांकि, प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने कहा कि शपथ के अलावा कोई भी बात रिकॉर्ड में नहीं जाएगी।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 2. केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट से जमानत नहीं मिली, ट्रायल कोर्ट का फैसला पलटा
दिल्ली हाईकोर्ट ने CM अरविंद केजरीवाल को जमानत देने से इनकार कर दिया। अदालत ने कहा, ‘दलीलों पर सही ढंग से बहस नहीं हुई थी, इसलिए राउज एवेन्यू कोर्ट के फैसले को रद्द करते हैं। फैसले को देखकर ऐसा लगता है कि केजरीवाल को जमानत देते समय विवेक का इस्तेमाल नहीं किया गया। अदालत को ED को बहस करने के लिए पर्याप्त अवसर देना चाहिए था।’ केजरीवाल की जमानत याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। आज CBI केजरीवाल को अरेस्ट कर सकती है: CBI ने तिहाड़ जेल में बंद केजरीवाल से शराब नीति से जुड़े करप्शन केस में पूछताछ की और स्टेटमेंट रिकॉर्ड किया। CBI को ट्रायल कोर्ट में केजरीवाल की पेशी की इजाजत भी मिल गई है। केजरीवाल को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा। CBI सूत्रों के मुताबिक, पेशी के दौरान उन्हें आधिकारिक तौर पर गिरफ्तार किया जा सकता है। ED ने केजरीवाल को 21 मार्च को मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था। वे 3 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 3. पोर्श एक्सीडेंट केस: नाबालिग को जमानत, HC बोला- अपराध चाहे कितना गंभीर हो, आरोपी की उम्र नजरअंदाज नहीं कर सकते पुणे पोर्श एक्सीडेंट केस में बॉम्बे हाईकोर्ट ने आरोपी नाबालिग को जमानत दे दी। कोर्ट ने कहा कि हमें आरोपी के साथ वैसे ही पेश आना होगा, जैसे हम कानून का उल्लंघन करने वाले किसी और बच्चे के साथ पेश आते। फिर चाहे अपराध कितना भी गंभीर क्यों न हो। नाबालिग को बाल सुधार गृह से तुरंत रिहा किया जाए। क्या है पूरा मामला: नाबालिग आरोपी ने 18-19 मई की रात पुणे के कल्याणी नगर इलाके में IT सेक्टर में काम करने वाले बाइक सवार युवक-युवती को टक्कर मारी थी, जिससे दोनों की मौत हो गई। घटना के समय आरोपी नशे में था। वह 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पोर्श स्पोर्ट्स कार चला रहा था। उसे 22 मई को बाल सुधार गृह भेजा गया था।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 4. यूपी और राजस्थान में मानसून की एंट्री, MP-महाराष्ट्र समेत 16 राज्यों में बारिश का अलर्ट यूपी में 25 जून को मानसून की एंट्री हो गई है, इसने बुंदेलखंड के ललितपुर के रास्ते दस्तक दी। आमतौर पर यह पूर्वी उत्तर प्रदेश के रास्ते यूपी में एंटर करता है। मानसून 2-3 दिनों में पूर्वी प्रदेश के ज्यादातर जिलों में पहुंच जाएगा। वहीं, राजस्थान में मानसून झालावाड़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और उदयपुर के रास्ते आया। मानसून मध्य प्रदेश के 49 जिलों को कवर कर चुका है। 16 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट: मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मानसून 2 से 3 दिन में पूरे मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल को कवर कर लेगा। 27 जून तक मानसून दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में एंट्री ले सकता है। 3 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट: देश के उत्तरी राज्यों में अब भी गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि जम्मू के कुछ इलाकों में अगले दो दिन, जबकि पंजाब और पश्चिमी राजस्थान में कल हीटवेव चलने का अनुमान है। राजस्थान का जैसलमेर लगातार दूसरे दिन देश में सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां मंगलवार को अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 5. अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराया; भारत-इंग्लैंड के बीच होगा टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 मुकाबले में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 8 रन से हरा दिया। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर 115 रन बनाए। बारिश की वजह से बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रन का टारगेट मिला। बांग्लादेश 18 ओवर में 105 रन पर ऑलआउट हो गई। अफगानिस्तान पहली बार किसी ICC टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचा है। टीम ने सेमीफाइनल में पहुंचने से पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमों को हराया है। दोनों सेमीफाइनल में बारिश का चांस: साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच पहला सेमीफाइनल 27 जून की सुबह 6 बजे से त्रिनिदाद में होगा। यहां बारिश के 60% चांस हैं, हालांकि इसके लिए अगले दिन रिजर्व डे रखा गया है। रिजर्व डे में भी नतीजा नहीं निकल सका तो ग्रुप-2 टॉपर होने के कारण साउथ अफ्रीका को फाइनल का टिकट मिलेगा। वहीं, भारत-इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल 27 जून की रात 8 बजे से वेस्टइंडीज के गुयाना में खेला जाएगा। दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं है और 27 जून को शहर में 70% तक बारिश की संभावना है। अगर बारिश के कारण मैच बेनतीजा रहा तो सुपर-8 में टॉप पर फिनिश करने के चलते भारत को फाइनल का टिकट मिल जाएगा।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 6. चांद के सबसे अंधेरे हिस्से से मिट्टी लाया चीन, ऐसा करने वाला पहला देश बना चीन का मून मिशन चांद की सतह से मिट्टी लेकर धरती पर पहुंचा है। चीन ऐसा करने वाला पहला देश है। चीनी नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन का चैंग’ई-6 लैंडर 53 दिन बाद कैप्सूल में सैंपल लेकर धरती पर लौटा। यह मिशन 3 मई को लॉन्च किया गया था। चीन ने 2030 तक इंसान को चांद पर भेजने का लक्ष्य रखा है। यह मिशन भी उसी टारगेट का हिस्सा है। 4 अरब साल पुराने क्रेटर से मिट्टी निकाली: चीन ने चांद पर मौजूद 4 अरब साल पुराने क्रेटर से मिट्टी निकाली। इसके बाद सैंपल को एक कैप्सूल में डालकर री-एंट्री व्हीकल में ट्रांसफर किया गया। चीन के वैज्ञानिक अब सैंपल पर रिसर्च करेंगे। अभी तक चांद पर जा चुके सभी 10 लूनर मिशन पास वाले हिस्से (जो हमें दिखता है) पर ही पहुंचे हैं। इनमें भारत और अमेरिका भी शामिल हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें… 7. अमेरिका की खुफिया जानकारी लीक करने वाले जूलियन असांजे रिहा, 12 साल कैद रहे अमेरिका की जासूसी के आरोपों में जेल में बंद विकीलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे 5 साल बाद लंदन की जेल से रिहा हो गए। असांजे को 2019 में इक्वाडोर के दूतावास के बाहर से गिरफ्तार किया गया था। वे 2012 से 2019 के बीच इक्वाडोर के दूतावास में ही रहे। 52 साल के असांजे ने अमेरिका के साथ एक समझौता किया, जिसमें उन्होंने जासूसी की बात स्वीकार कर ली है। असांजे को 62 महीने (5 साल 2 महीने) जेल की सजा सुनाई जाएगी, जो वे पहले ही पूरी कर चुके हैं। अमेरिका ने जासूसी के लगाए थे आरोप: ऑस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे ने 2010-11 में हजारों क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स को सार्वजनिक कर दिया था। इसमें अफगानिस्तान और इराक युद्ध से जुड़े दस्तावेज भी थे। इसके जरिए उन्होंने अमेरिका, इंग्लैंड और नाटो की सेनाओं पर युद्ध अपराध का आरोप लगाया था। जिसमें रेप, टॉर्चर और सरेंडर कर चुके लोगों को मारने जैसे अपराध शामिल थे।
पूरी खबर यहां पढ़ें… आज का कार्टून By मंसूर नकवी… कुछ अहम खबरें हेडलाइन में… अब खबर हटके… थैंग को सबसे बदसूरत डॉग का खिताब मिला अमेरिका के कैलिफोर्निया में वाइल्ड थैंग नाम के एक डॉग को सबसे बदसूरत डॉग का पुरस्कार मिला है। पेकिंगीज ब्रीड के इस डॉग की उम्र 8 साल है। थैंग और उसकी मालकिन को $5,000 यानी 4 लाख 17 हजाए रुपए का कैश रिवॉर्ड भी मिला। कैलिफोर्निया के पेटलुमा में करीब 50 साल से दुनिया के सबसे बदसूरत डॉग की प्रतियोगिता हो रही है। थांग इससे पहले 3 बार हिस्सा ले चुका है, तीनों बार वह दूसरा नंबर पर रहा। भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं… इन करेंट अफेयर्स के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें… आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप… मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required