Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:अफगानिस्तान पहली बार वर्ल्डकप सेमीफाइनल में; केजरीवाल की जमानत पर फैसला दोपहर में; NDA आज स्पीकर का नाम तय करेगा

न्यूज इन ब्रीफ@11 AM:अफगानिस्तान पहली बार वर्ल्डकप सेमीफाइनल में; केजरीवाल की जमानत पर फैसला दोपहर में; NDA आज स्पीकर का नाम तय करेगा

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. MP-गुजरात समेत 15 राज्यों में बारिश की चेतावनी, राजस्थान में मानसून की एंट्री कल
मध्य प्रदेश, गुजरात समेत 15 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बिहार में सोमवार को तेज बारिश के बीच बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई। हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के गंभरपुल में करीब ढाई बजे बादल फटा। कुनिहार को नालागढ़ से जोड़ने वाले हाईवे पर मलबा गिर गया। बाढ़ में 2 वाहन भी क्षतिग्रस्त हुए। मानसून ने आधे भारत को कवर कर लिया है। अगले 5 दिन में यह पूरे मध्य प्रदेश को कवर कर लेगा। वहीं राजस्थान में कल एंट्री ले सकता है।
पढ़ें पूरी खबर… 2. PM मोदी आज स्पीकर के उम्मीदवार का प्रस्ताव रखेंगे, 12 बजे तक देना होगा नाम
18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है। PM मोदी लोकसभा स्पीकर के उम्मीदवार का प्रस्ताव रखेंगे। इसके लिए मंगलवार दिन में 12 बजे तक नाम देना है। अकेले दम पर बहुमत से दूर भाजपा NDA के सहयोगी दलों से विचार-विमर्श कर रही है। उधर मजबूत विपक्ष इस बार स्पीकर को लेकर अड़ सकती है। ऐसा हुआ तो यह देश के संसदीय इतिहास में पहली बार होगा, जब स्पीकर पद का चुनाव हो। आजादी के बाद से अब तक लोकसभा स्पीकर का चयन सर्वसम्मति से होता रहा है।
पढ़ें पूरी खबर… 3. अफगानिस्तान T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में: बांग्लादेश को हराया, ऑस्ट्रेलिया बाहर
अफगानिस्तान ने ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 स्टेज के आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश को 8 रन से हरा दिया। इसी के साथ अफगान टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। अफगान टीम किसी भी वर्ल्डकप में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है। अब उनका सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से मैच होगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर… 4. दिल्ली जल संकट को लेकर आतिशी का अनशन खत्म: देर रात तबीयत बिगड़ी, ICU में भर्ती
दिल्ली की जल मंत्री आतिशी का अनशन खत्म हो गया है। उनकी सोमवार देर रात तबीयत बिगड़ गई थी। वह ICU में एडमिट हैं। आतिशी दिल्ली जल संकट को लेकर 21 जून से जंगपुरा के भोगल में अनशन पर बैठी थीं। उन्होंने हरियाणा से 100 mgd पानी भेजे जाने की मांग की है। हरियाणा से संधि के तहत 613 mgd पानी भेजना होता है। आतिशी की दावा है कि हरियाणा सरकार केवल 513 mgd पानी ही भेज रहा है। इससे कारण दिल्ली के 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर… 5. NEET गड़बड़ी में CBI ने 5 FIR दर्ज कीं, 4 राज्‍यों से 25 लोग अरेस्ट
NEET पेपर लीक केस में CBI ने गुजरात और बिहार से एक-एक मामले में और राजस्थान से तीन मामलों में अपनी FIR दर्ज की हैं। पेपर लीक की जांच में अब तक देश के 4 राज्‍यों से 25 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इसमें बिहार से 13, झारखंड से 5, गुजरात से 5 और महाराष्‍ट्र से 2 शामिल हैं। महाराष्‍ट्र में 23 जून को नांदेड़ ATS ने लातूर के 2 टीचर के खिलाफ पब्लिक एग्‍जाम एक्‍ट 2024 के तहत मामला दर्ज किया है।
पढ़ें पूरी खबर… 6. केजरीवाल की जमानत पर आज दिल्ली हाईकोर्ट सुनाएगा फैसला, ट्रायल कोर्ट दे चुका जमानत
दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलेगी या नहीं, इस पर दिल्ली हाईकोर्ट आज यानी 25 जून को दोपहर 2:30 बजे फैसला सुनाएगा। राउज एवेन्यू कोर्ट ने 20 जून को केजरीवाल को बेल दी थी, लेकिन ED की याचिका पर हाईकोर्ट ने 21 जून को ट्रायल कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी थी। हाईकोर्ट ने 21 जून को दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कहा था कि हम 24-25 जून तक फैसला सुनाएंगे। तब तक जमानत पर रोक रहेगी।
पढ़ें पूरी खबर… 7. विकीलीक्स फाउंडर असांजे 5 साल बाद रिहा; इराक युद्ध की जानकारी लीक की थी
अमेरिका की जासूसी के आरोपों में जेल में बंद विकीलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे मंगलवार (25 जून) को 5 साल बाद लंदन की जेल से रिहा हो गए हैं। उन्होंने अमेरिकी सरकार के साथ एक समझौते के तहत जासूसी की बात स्वीकार कर ली है। ऑस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे ने 2010-11 में हजारों क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स को सार्वजनिक कर दिया था। इसमें अफगानिस्तान और इराक युद्ध से जुड़े दस्तावेज भी थे। इसके जरिए उन्होंने अमेरिका, इंग्लैंड और नाटो की सेनाओं पर युद्ध अपराध का आरोप लगाया था।
पढ़ें पूरी खबर… 8. व्हिसलब्‍लोअर ने मार्च में कहा था- NEET पेपर लीक होगा, रास्ते में निकालते हैं पेपर
24 मार्च को यूट्यूब पर एक न्‍यूज चैनल के अकाउंट से एक वीडियो डाला गया था। इसमें एक शख्‍स ने कैमरा पर आकर कहा- ‘जेल में बंद विशाल चौरसिया ने ही बिहार पुलिस भर्ती का पर्चा लीक किया है। वह अब जेल में रहकर ही NEET UG का पर्चा भी लीक करेगा।’ विजेंद्र गुप्‍ता ने जब पेपर लीक का दावा किया, उस समय तक NEET UG परीक्षा के लिए एप्‍लिकेशन की प्रोसेस ही चल रही थी। परीक्षा 40 दिन बाद 5 मई को होनी थी। विजेंद्र ने बताया कि, माफिया पेपर को रास्ते में ही निकाल लेते हैं।
पढ़ें पूरी खबर… 9. टी-20 इंटरनेशनल में रोहित के सबसे ज्यादा सिक्स; इस वर्ल्ड कप में फास्टेस्ट फिफ्टी बनाई
टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप में अजेय अभियान जारी रखा है। टीम ने सोमवार रात सेंट लूसिया खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराया। रोहित शर्मा ने 41 बॉल पर 92 रनों की विस्फोटक पारी खेली। उनके टी-20 इंटरनेशनल में 200 छक्के पूरे हो गए हैं। अब रोहित के नाम 203 सिक्स हैं, जो इस फॉर्मेंस में सबसे ज्यादा हैं। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 बॉल पर फिफ्टी पूरी की। वे टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।
पढ़ें पूरी खबर… 10. सुनीता विलियम्स 12 दिन से स्पेस में फंसीं: 13 जून को लौटना था; स्पेसक्राफ्ट में खराबी
भारतीय मूल की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से पृथ्वी पर वापसी एक बार फिर टल गई है। दोनों अंतरिक्ष यात्री पिछले 12 दिन से स्पेस में फंसे हुए हैं। सुनीता और विल्मोर 6 जून को अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे ​थे। इन्हें 13 जून को वापस आना था। NASA ने बताया है कि दोनों किसी खतरे में नहीं है। जिस स्पेसक्राफ्ट में उन्हें वापस आना था उसमें हीलियम लीकेज हो रहा है। खामी दूर करने के प्रयास चल रहे हैं। इस स्पेसक्राफ्ट की क्षमता 45 दिन की है, 18 दिन गुजर चुके हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required