Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • न्यूज इन ब्रीफ@5 PM:मोदी बोले- संसद ड्रामे से नहीं चलेगी; NEET मामले में टेरर फंडिंग का शक; आज IND vs AUS, भारत जीता तो सेमीफाइनल में

न्यूज इन ब्रीफ@5 PM:मोदी बोले- संसद ड्रामे से नहीं चलेगी; NEET मामले में टेरर फंडिंग का शक; आज IND vs AUS, भारत जीता तो सेमीफाइनल में

नमस्कार, आइए जानते हैं आज शाम 5 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. मोदी ने सांसद पद की शपथ ली; शिक्षा मंत्री के सामने NEET-NEET, शेम-शेम के नारे
18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो गया है। सबसे पहले सदन में राष्ट्रगान हुआ, उसके बाद पिछले सदन के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद पीएम मोदी ने लोकसभा सदस्य की शपथ ली। मोदी के बाद उनकी कैबिनेट के लोकसभा सांसदों ने शपथ ली। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का नाम जब शपथ के लिए बुलाया गया तो विपक्ष ने NEET-NEET, शेम-शेम बोलना शुरू कर दिया। विपक्ष NEET पेपर धांधली में उनके इस्तीफे की भी मांग कर चुका है। बचे हुए सांसद 25 जून को शपथ लेंगे।
पढ़ें पूरी खबर… 2. संसद सत्र- मोदी ने इमरजेंसी का जिक्र किया, बोले- संसद ड्रामे-स्लोगन से नहीं चलेगी
संसद सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने परिसर के बाहर प्रेस को संबोधित किया। PM ने कहा- 25 जून न भूलने वाला दिन है। इसी दिन संविधान को पूरी तरह नकार दिया गया था। भारत को जेलखाना बना दिया गया था। लोकतंत्र को पूरी तरह दबोच दिया गया था। दरअसल, कल यानी 25 जून को देश में आपातकाल के 50 साल पूरे हो रहे हैं। पीएम ने आगे विपक्ष से सहयोग की बात कही और कहा- संसद ड्रामे और स्लोगन से नहीं चलती है।
पढ़ें पूरी खबर… 3. NEET मामले में टेरर फंडिंग का शक; महाराष्ट्र में एक हिरासत में; दिल्ली में प्रदर्शन
NEET पेपर लीक मामले में टेरर फंडिंग का शक है। महाराष्ट्र में नांदेड़ की एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (ATS) ने इस मामले में 4 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है। इनमें से एक को रविवार रात लातूर से हिरासत में लिया गया है। NEET परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर NSUI के सदस्‍यों ने दोपहर 1 बजे दिल्‍ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकरियों ने संसद घेरने के प्रयास में पुलिस बैरिकेड तोड़ने की भी कोशिश की। प्रदर्शन में परीक्षा रद्द करने और शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्‍तीफे की मांग की गई।
पढ़ें पूरी खबर… 4. सुपर-8 में आज IND Vs AUS, भारत जीता तो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा
आज टी-20 वर्ल्ड कप के 11वें सुपर-8 मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला है। भारत 4 अंक के साथ ग्रुप-1 के टेबल में टॉप पर है। आज का मैच जीतने के बाद भारत का सेमीफाइनल में टिकट पक्का हो जाएगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया ये मैच हारा तो सेमीफाइनल के लिए उसकी मुश्किलें बढ़ जाएंगी। ऑस्ट्रेलिया का कन्फर्मेंशन अफगानिस्तान और बांग्लादेश के मुकाबले पर टिका हुआ है।
पढ़ें पूरी खबर… 5. केजरीवाल की याचिका पर SC बोला- दिल्ली HC का फैसला सुरक्षित रखना असामान्य
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई 26 जून तक के लिए टाल दी है। कोर्ट ने कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट ने अभी फैसला नहीं सुनाया है, इसलिए उसके पहले कोई आदेश देना सही नहीं होगा। थोड़ा इंतजार करना चाहिए। सुनवाई करते हुए जस्टिस मिश्रा ने कहा कि हाईकोर्ट द्वारा फैसला सुरक्षित रखना असमान्य बात है। आमतौर पर स्टे की याचिका में फैसला उसी समय सुनाया जाता है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने 20 जून को शाम 8 बजे अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी थी।
पढ़ें पूरी खबर… 6. सोनिया समेत विपक्षी सांसदों ने संविधान की कॉपी लहराई, खड़गे बोले- PM संविधान तोड़ रहे
विपक्षी सांसदों ने भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर विरोध-प्रदर्शन किया। सांसदों ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने संविधान की कॉपी लहराई और संविधान बचाओ के नारे लगाए। खड़गे ने कहा- PM ने संविधान को तोड़ने की कोशिश की है। सरकार ने नियमों के खिलाफ जाकर प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है। नियम के मुताबिक, कांग्रेस के के. सुरेश को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाना था, क्योंकि वे 8 बार के सांसद हैं। महताब 7 बार के ही सांसद हैं।
पढ़ें पूरी खबर… 7. चंडीगढ़ के मॉल में टॉय ट्रेन पलटी, बच्चे की मौत; सिर फर्श से टकराया
चंडीगढ़ के एलांते मॉल में टॉय ट्रेन पलटने से 11 साल के बच्चे की मौत हो गई। घटना का CCTV वीडियो सामने आया है। बच्चा खिड़की से बाहर निकला हुआ था। जैसे ही ट्रेन मुड़ने लगी तो पिछला डिब्बा पलट गया, और बच्चा नीचे दब गया। तुरंत अस्पताल ले जाया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। पुलिस ने टॉय ट्रेन ऑपरेटर बापू धाम निवासी सौरभ और कंपनी के मालिकों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या और लापरवाही का मामला दर्ज किया है।
पढ़ें पूरी खबर… 8. SC ने हरियाणा में नौकरियों में 5 नंबर बोनस का फैसला पलटा; 23 हजार नियुक्तियां फंसी
हरियाणा में सरकारी भर्ती परीक्षा में सामाजिक और आर्थिक आधार पर पिछड़े उम्मीदवारों को 5 बोनस अंक दिए जाने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। राज्य सरकार ने नौकरियों में सामाजिक व आर्थिक आधार पर पिछड़े आवेदकों को 5 बोनस अंक देने का फैसला किया था। फैसला 5 मई, 2022 से लागू किया था। इसके तहत जिस परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में न हो और परिवार की आमदनी सालाना 1.80 लाख रुपए से कम हो, ऐसे परिवार के आवेदक को 5 अतिरिक्त अंक का लाभ मिलता है।
पढ़ें पूरी खबर… 9. 10 दिन पानी पीकर जिंदा रहा जंगल में खोया शख्स, जूतों में पानी इकट्ठा कर पीता था
अमेरिका के कैलिफोर्निया में 10 दिनों से पहाड़ों में लापता एक शख्स मिल गया है। 34 साल के लुकास मैकक्लिश 11 जून को सांता क्रूज पहाड़ों में सैर करने निकले थे। वे 3 घंटे तक पैदल चलते चले गए। वापसी में जंगल का रास्ता भूल गए। मैकक्लिश के पास कुछ जामुन और करीब 4 लीटर पानी था। वह इसी के सहारे 10 दिनों तक जिंदा रहे। उन्होंने बताया कि, जूतों में पानी इकट्ठा कर पीते थे। पुलिस और फॉरेस्ट विभाग ने उन्हें ढूंढ़ने के लिए 2600 स्क्वायर किलोमीटर जंगल को ड्रोन से छान मारा।
पढ़ें पूरी खबर… 10. MP-UP में बारिश से 3 की मौत, मानसून आधे मध्य प्रदेश और पूरे छत्तीसगढ़ में पहुंचा
मानसून ने रविवार को आधे मध्य प्रदेश और पूरे छत्तीसगढ़ को कवर कर लिया है। मध्य प्रदेश में रविवार शाम तेज बारिश हुई, जिसके चलते सिवनी के छपारा में कच्चा मकान गिरने से एक महिला की मौत हो गई। वहीं उत्तर प्रदेश के बरेली, जौनपुर, सोनभद्र, कानपुर और गाजीपुर में बारिश हुई। जौनपुर और ललितपुर में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हुई। मौसम विभाग ने आज कर्नाटक और केरल में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।
पढ़ें पूरी खबर…

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required